Answer for ऑटोमैटिक मेलिंग सिस्टम या लिस्ट सर्वर किसे कहते है

– इंटरनेट पर उपलब्ध ऑटोमैटिक मेलिंग सिस्टम को लिस्ट सर्वर कहते हैं। आप एक सामान्य विषय (टॉपिक) को कई व्यक्तियों को अलग-अलग ई-मेल नहीं भेजकर एक विशेष ईमेल एड्रेस का प्रयोग करते हैं। जहाँ एक एप्लीकेशन प्रोग्राम ऑटोमैटिकली मेलिंग लिस्ट के सभी सब्सक्राइबर को ई-मेल डिस्ट्रीब्यूट करती है।
 
एक मेलिंग लिस्ट, ई-मेल का सबसे उत्साहवर्धक उपयोग है। ये उन सभी लोगों को कनेक्ट करती है जो सेम टॉपिक में रुचि रखते हैं जैसे होम,स्कूलिंग। जब कोई व्यक्ति मेलिंग लिस्ट पर ई-मेल भेजता है तो वही ई-मेल मेलिंग लिस्ट के सभी लोगों को मिलती है।
 
– जब आप मेलिंग लिस्ट पर सब्सक्राइव करना चाहते हैं तो आप किसी व्यक्ति के बजाय कम्प्यूटर को मैसेज भेजते हैं। वह कम्प्यूटर लिस्ट सर्वर के रुप में जाना जाता है, जो आपके ईमेल को पढ़ता है और ऑटोमैटिकली आपको लिस्ट में सब्सक्राइव भी करता है।
 
– मेल रिफ्लेक्टर (Mail Reflector) एक प्रोग्राम है, जो इंटरनेट कम्प्यूटर के मेलिंग लिस्ट के सभी सदस्य के मेल को उनका मार्ग दिखाती है।
 
एक अलग तरह की मेलिंग लिस्ट जो लिस्ट सर्वर (List server) कहलाती है, में आप अपना ई-मेल एड्रेस भेज कर सब्सक्राइव करते हैं। आप लिस्ट पर प्रत्येक सब्सक्राइबर द्वारा भेजी गई सभी मेल पा सकते हैं।
 
– एक दूसरे प्रकार की मेलिंग लिस्ट भी आप सब्सक्राइब कर सकते हैं, आप सिर्फ उसी मेल को रिसीव करते हैं, जिसे कोई अकेला आदमी भेजता है और सिर्फ वही आदमी सर्वर लिस्ट पर मैसेज भेज सकता है। अधिकतर इलेक्टॉनिक न्यूजलेटर्स (Newsletters) ही इस तरह से वितरित किये जा सकते हैं।

Back to top button