Answer for वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क (WPANS) क्या होता है

वायरलेस की यह तकनीक प्रयोगकर्ताओं को ad hoc कनेक्शन सुविधा कुछ विशेष वायरलेस उपकरणों के लिए उपलब्ध कराती है। इनमें PDA, सेल्युलर फोन और लैपटॉप शामिल हैं।
 
इन्हें एक पर्सनल ऑपरेटिंग स्पेस (POS) के अंतर्गत प्रयोग किया जाता है। POS स्पेस किसी व्यक्ति के चारो ओर दस मीटर तक हो सकता है।
 
– वर्तमान समय में मुख्य रूप से दो वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क तकनीकों को प्रयोग किया जा रहा है और यह हैं ब्लुटुथ तथा इन्फ्रारेड लाइट।
 
→ ब्लुटुथ वास्तव में केबल के प्रयोग को समाप्त करने की एक . तकनीक है जिसके अंतर्गत रेडियोवेव का इस्तेमाल होता है और यह तीस फिट की दूर तक डेटा स्थानांतरित कर सकती है।
 
– इस तकनीक के द्वारा डेटा को किसी दीवार, जेब और ब्रीफकेस के अंदर से भी स्थानांतरित किया जा सकता है।
 
→ इस तकनीक का विकास ब्लुटुथ स्पेशल इंट्रेस्ट ग्रुप (SIG) ने 1999 में किया था और इसके लिए 1.0 वर्जन को मान्यता प्रदान की थी।
 
→ वैकल्पिक रूप से आप इस तकनीक के स्थान पर जब इन्फ्रारेड तकनीक का प्रयोग करते है तो इसमें उपकरणों के बीच की दूरी साढ़े तीन फिट ही रह जाती है। इस तकनीक को अब IEEE ने भी मान्यता दी है और इसे 801.15 नाम दिया गया है। इसमें लगातार विकास हो रहा है और इसे ज्यादा शक्तिशाली रूप प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।

Back to top button