अर्थिंग के क्या फायदे होते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsअर्थिंग के क्या फायदे होते है
itipapers Staff asked 2 years ago

अर्थिंग के क्या फायदे होते है अर्थिंग कितने प्रकार की होती है अर्थिंग के लाभ अर्थिंग का रेजिस्टेंस घर का लिए कितना होना चाहिए प्लेट अर्थिंग क्या है अर्थिंग क्या है इन हिंदी पाइप अर्थिंग क्या है अर्थिंग वायर का कार्य क्या है पाइप अर्थिंग में लगने वाले सामान की सूची

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

(क) उद्देश्य (Purpose) – मेन सप्लाई द्वारा प्रचालित किसी मशीन/उपकरण पर कार्य करते समय उसके चालक के जीवन की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, उस मशीन/उपकरण को भली प्रकार ‘अर्थ’ किया हुआ होना चाहिए। क्योंकि पृथ्वी का विभव शून्य माना जाता है, अत: ‘अर्थ’ से संयोजित किसी मशीन/उपकरण का विभव भी शून्य हो जाता है। इस प्रकार, यदि किसी दोष के कारण, विद्युत सप्लाई का फेज तार, मशीन/उपकरण के धात्विक आवरण को स्पर्श करने लगे तो भी उसका विभव शून्य पर ही रहेगा और इस दोष के कारण उस मशीन/उपकरण को चलाने वाले व्यक्ति के जीवन को किसी प्रकार का संकट पैदा नहीं होगा।

(ख) अर्थिग के अन्य लाभ (Other Advantages of Earthing) -मानव जीवन की सुरक्षा के अतिरिक्त अर्थिग से अन्य अनेक लाभ प्राप्त होते हैं जो निम्न प्रकार हैं –

(i) वोल्टेज स्थिरीकरण (Voltage Stabilisation) – किसी ट्रांसफार्मर अथवा आल्टरनेटर की न्यूट्रल लाइन
को सदैव ‘अर्थ’ किया जाता है जिससे कि वोल्टेज को स्थिरता प्रदान की जा सके।

(ii) वायुमण्डलीय विद्युत से सुरक्षा (Safety from Atmospheric Electricity) – सभी ऊँचे भवनों पर भली प्रकार ‘अर्थ’ किया गया तड़ित-चालक (lightning arrester) स्थापित किया जाता है जिससे कि वायुमण्डलीय विद्युत, पृथ्वी में समायी जा सके। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सभी बड़ी मशीनों/उपकरणों के धात्विक आवरण को भली प्रकार ‘अर्थ’ करना चाहिए।

(iii) लाइन के रूप में ‘अर्थ’ (Earth as a Line) – टेलीग्राफी संचार प्रणाले में, ‘अर्थ’ का उपयोग परिपथ की वापिसी लाइन (return line) के रूप में किया जाता है और इस प्रकार एक लाइन पर होने वाले व्यय की बचत की जाती है।

Back to top button