आउटसाइड कैलिपर क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsआउटसाइड कैलिपर क्या होता है
itipapers Staff asked 4 years ago

आउटसाइड कैलिपर क्या होता है वर्नियर कैलिपर का अल्पतमांक कितना होता है वर्नियर कैलीपर्स का अल्पतमांक कितना होता है वर्नियर कैलिपर पठन अभ्यास हिंदी में Vernier कैलिपर के सिद्धांत हिंदी में वर्नियर कैलिपर प्रयोग वर्नियर कैलिपर लिस्ट काउंट वर्नियर कैलिपर का प्रैक्टिकल

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

आउटसाइड कैलीपर
Outside Caliper वे कैलीपर जो जॉब की बाहरी माप लेने के लिए प्रयोग किए जाते हैं, आउटसाइड कैलीपर (Outside Caliper) कहलाते हैं। ये 100, 150, 200 तथा 300 मिमी साइज में उपलब्ध रहते हैं।
ये दो प्रकार के होते हैं।
1.साधारण आउटसाइड कैलीपर Simple Outside Caliper साधारण आउटसाइड कैलीपर इस्पात (Steel) की दो पत्तियों को अन्दर की ओर मोड़कर तथा उन्हें एक सिरे पर रिवेट द्वारा जोड़कर बनाया जाता है। रिवेट इस प्रकार लगाई जाती है कि कैलीपर की दोनों टाँगों को थोड़ा बल लगाकर खोला या बन्द किया जा सके तथा आवश्यक दूरी उसमें भरी जा सके। इसकी दोनों टाँगें ऊपर से चौड़ी व क्रमशः पतली होकर नीचे नुकीली हो जाती हैं।
2.स्प्रिंग आउटसाइड कैलीपर Spring Outside Caliper साधारण दृढ़ सन्धि कैलीपर में भरी गई दूरी को बार-बार उपयोग में नहीं लाया जा सकता, क्योंकि एक बार मापने पर बल पड़ने से वह घट या बढ़ सकती है। इस समस्या का समाधान स्प्रिंग कैलीपर में किया गया है।इसमें कैलीपर की दोनों टाँगों के ऊपरी भाग में खाँचा (Groove) देकर एक रिंग सिंप्रग लगाया गया है तथा उनके मध्य में एक लीवर डालकर दोनों टाँगों को कसने के लिए एक स्क्रू लगाया गया है। इस स्क्रू पर लगे नट के द्वारा हम दोनों टाँगों के मध्य वांछित दूरी सेट कर सकते हैं। इस प्रकार से कैलीपर के मध्य सेट की गई दूरी स्कू पर नट को घुमाकर आगे-पीछे चलाने पर ही बदली जा सकती है। कैलीपर द्वारा माप लेने पर इसमें भरी गई दूरी बल लगने पर भी बदलती नहीं है। अतः एक बार माप भरने पर उसे बार-बार प्रयोग में लाया जा सकता है।

Back to top button