इंटेल सर्किट बोर्ड या मदरबोर्ड किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsइंटेल सर्किट बोर्ड या मदरबोर्ड किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

इंटेल सर्किट बोर्ड या मदरबोर्ड किसे कहते है Motherboard मदरबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं What is motherboard मदरबोर्ड के कार्य मदरबोर्ड कीमत मदरबोर्ड का उदाहरण है मदरबोर्ड का आविष्कार किसने किया कंप्यूटर मदरबोर्ड

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

कम्प्यूटरों में ज्यादातर इंटेल का मदरबोर्ड ही प्रयोग किया जाता है। पेंटियम सीरीज के प्रोसेसरों के प्रयोग के साथ ही जिस मदरबोर्ड का प्रयोग सबसे ज्यादा किया गया वह है – इंटेल 810। यह मदरबोर्ड तकनीक के लिहाज से अपने पूर्ववर्ती मदरबोर्डों से बेहतर है। आइये इसकी तकनीक के बारे में समझें

⇨ इस मदरबोर्ड में ऑडियो और वीडियो क्षमता जुड़ी हुई है। इसके अलावा इसकी बायोस (BIOS)4 मेगाबाइट की है और इसमें एंटीवायरस यूटीलिटी को जोड़ दिया गया है।

⇨ इस मदरबोर्ड में अल्ट्रा DMA/66 तकनीक को प्रयोग किया गया है। जिसकी वजह से हार्ड डिस्क से डेटा स्थानांतरण की गति तीव्र हो गई है। ⇨ यह मदरबोर्ड “Baby AT” सिद्धांत पर आधारित है। इसकी वजह से इसका आकार 220 मिलीमीटर X230 मिलीमीटर है। इसका सर्किट चार स्तरीय है।

⇨ इसमें दो सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कनेक्टर होते हैं जो 370 सॉकेट और स्लॉट-1 के रूप में उपलब्ध होते हैं। इनकी वजह से हम इस मदरबोर्ड पर इंटेल सेलरऑन PPGA और FCPGA CPU के अलावा पेंटियम – 2 और पेंटियम – 3 प्रोसेसरों को काजि के रूप में प्रयोग कर पाते हैं।

⇨ इस मदरबोर्ड में दो DIMM सॉकेट होते हैं जो 3.3 वोल्ट करेंट को प्रयोग करके मेमोरी की क्षमता को 512 मेगाबाइट तक ले जाते हैं। इसमें बस स्पीड 66 मेगाहर्ट्ज से लेकर 100 मेगाहर्ट्ज तक होती है। इस मदरबोर्ड में 32 बिट का साउंड कार्ड जोड़ा गया है। इसके अलावा दो-आयामी और तीन-आयामी ग्राफिक्स को दर्शाने के लिए VGA कार्ड को भी जोडा गया है।

⇨LAN क्षमता को पूरी तरह से प्रयोग करने के लिए इसमें एक अतिरिक्त सपोर्ट सर्किट लगाया गया है। आप वायरस के खतरे से मुक्त होकर कार्य कर सकें इसलिए एंटीवायरस प्रोटेक्शन को मदरबोर्ड में भी जोड़ दिया गया है। ⇨हार्ड डिस्क से डेटा ट्रांसफर करने की गति अब 66 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है।

⇨इस मदरबोर्ड में 32-बिट के तीन पीसीआई एक्सटेंशन स्लॉट लगाए गए हैं जिन्हें आप मॉडेम और LAN जैसे कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी में एक छोटा एक्सपेंशन स्लॉट भी जोड़ा गया है जिसके द्वारा आप वैकल्पिक ऑडियो मॉडेम रेज़र कार्ड प्रयोग कर सकते हैं।

⇨मदरबोर्ड में इनपुट/आउटपुट पोर्ट को इंटीग्रेटेड रूप से जोड़ दिया गया है। इसके लिए इसमें Winbond I/O सपोर्ट चिपसेट को प्रयोग किया गया है।

⇨ I/O पोर्ट में जुड़ा एक विशेष तत्व आपको AT की-बोर्ड और PS/2 माउस को प्रयोग करने की क्षमता उपलब्ध कराता है। – मदरबोर्ड पर ही पैरलल पोर्ट और दो सीरियल पोर्ट के लिए कनेक्टर लगाए गए हैं। इसके अलावा डिस्प्ले पोर्ट, ऑडियो पोर्ट और गेम पोर्ट के लिए भी कनेक्टर मदरबोर्ड पर ही उपलब्ध हैं।

⇨USB पोर्ट और इन्फ्रारेड पोर्ट के कनेक्टर भी मदरबोर्ड में ही हैं। मदरबोर्ड में हार्ड डिस्क के लिए दो PCI-IDE कनेक्टर हैं और फ्लॉपी डिस्क ड्राइव के लिए एक कनेक्टर है।

⇨यह मदरबोर्ड ACPI अर्थात एडवांस्ड कॉन्फीगुरेशन और पॉवर इंटरफेस को सपोर्ट करता है जिसकी वजह से ऑपरेटिंग सिस्टम डायरेक्ट पॉवर मैनेजमेंट को प्रयोग करने में सक्षम हो जाता है और हम ऊर्जा की बचत कर सकते हैं।

⇨ मदरबोर्ड में ही चार मेगाबाइट की फ्लैश मेमोरी चिप को BIOS के लिए लगाया गया है। इसकी वजह से RIOS सीपीय के लिए पैरामीटर निर्धारित करने में सक्षम हो गया है।

⇨ इसके BIOS में जो प्रोग्राम है उससे आप पॉवर मैनेजमेंट, सीपीयू की गति, मेमोरी की टाइमिंग तथा LAN और मॉडेम के सक्रिय होने को अपनी जरूरत के अनुसार निर्धारित कर सकते

⇨ यह एक SMI कोड के जरिए BIOS का प्रयोग करते हुए विंडोज़ जैसे ऑपरेटिंग सिस्टमों में कार्य कर सकता है। इसके लिए आपको ATX पॉवर सप्लाई युक्त कैबिनेट को प्रयोग करना होगा।

⇨आप ATX कैबिनेट की पॉवर केबल को मदरबोर्ड के PWBT कनेक्टर से जोड़ दें। इसके बाद BIOS सेटअप यूटीलिटी में जाकर पॉवर मैनेजमेंट सेटअप को अपनी जरूरत के अनुसार निर्धारित करें।

⇨ इससे विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम में शटडाउन ऑप्शन के तहत कम्प्यूटर की पॉवर अपने आप बंद हो जाएगी और कम्प्यूटर सस्पेंड मोड में चला जाएगा। ऐसी अवस्था में कम्प्यूटर को दोबारा से रि-स्टार्ट करने के लिए आपको पॉवर बटन को दबाना होगा।

Back to top button