इनसाइड कैलिपर क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsइनसाइड कैलिपर क्या होता है
itipapers Staff asked 4 years ago

इनसाइड कैलिपर क्या होता है वर्नियर कैलिपर का अल्पतमांक कितना होता है वर्नियर कैलीपर्स का अल्पतमांक कितना होता है वर्नियर कैलिपर पठन अभ्यास हिंदी में Vernier कैलिपर के सिद्धांत हिंदी में वर्नियर कैलिपर प्रयोग वर्नियर कैलिपर लिस्ट काउंट वर्नियर कैलिपर का प्रैक्टिकल

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

इनसाइड कैलीपर
Inside Caliper जैसा कि नाम से ही विदित है यह कैलीपर जॉब की अन्दर की माप लेने में सक्षम है; जैसे- किसी बोर का व्यास, किसी झिरौं (Groove) की । चौड़ाई आदि। ये कैलीपर 75, 100, 150, 200 और 300 मिमी के साइज में मिलते हैं। ये कैलीपर भी दो प्रकार के होते हैं।
1.साधारण इनसाइड कैलीपर Simple Inside Caliper
आउटसाइड कैलीपर की भाँति इसमें भी दोनों टाँगें ऊपर की ओर एक रिवेट द्वारा दृढ़ सन्धि जोड़ बनाती हैं। रिवेट को इस प्रकार पीटा जाता है कि इसकी टाँगों को थोड़ा बल लगाकर खोला व बन्द किया जा सके। इसकी टाँगें दूसरे सिरे पर लगातार पतली होकर बाहर की ओर मुड़ी होती हैं। इससे जॉब के भीतरी भाग की माप लेने में सुविधा होती है।
2.सिंप्रग इनसाइड कैलीपर Spring Inside Caliper
सिंप्रग इनसाइड कैलीपर में भी स्प्रिंग आउटसाइड कैलीपर की भाँति दोनों टाँगों के ऊपरी भाग में बने ग्रूव के अन्दर एक कमानीदार गोल स्प्रिंग फँसा रहता है। आलम्ब बनाने के लिए दोनों के बीच में एक रिवेट (Rivet) हँसा रहता है। इस गोल कमानीदार स्प्रिंग के विरुद्ध टाँगों को मिलाकर टाँगों में लगे एक स्कू पर नट चढ़ा दिया जाता है। नट को घुमाने पर टाँगों के बीच की दूरी कम या ज्यादा होती है। चित्र में एक सिंप्रग इनसाइड कैलीपर दर्शाया गया है। इस कैलीपर में टाँगों के बीच में एक बार कोई दूरी सेट करने पर, वह तब तक परिवर्तित नहीं होती जब तक कि नट को घुमा कर उसे आगे-पीछे न किया जाए।
आउटसाइड तथा इनसाइड कैलीपर की बनावट में यही अन्तर है कि आउटसाइड कैलीपर की टाँगे गोलाकार अन्दर की ओर मुड़ी हुई होती हैं, जबकि इनसाइड कैलीपर की टाँगें सीधी होती हैं तथा आखिर में सिरों पर बाहर को मुड़ी हुई होती हैं।

Back to top button