ईंटें कितने प्रकार की होती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsईंटें कितने प्रकार की होती है
itipapers Staff asked 4 years ago

ईंटें कितने प्रकार की होती है types of bricks in hindi ईंटों के प्रकार

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

जैसा कि हम सब जानते हैं ईंटो का इस्तेमाल सिर्फ घर बनाने के लिए नहीं होता इनका इस्तेमाल कई और जगह पर किया जाता है इसीलिए इनको जहां पर भी इस्तेमाल किया जाता है उसी के आधार पर इनको बनाया जाता है इसीलिए इंटे कई प्रकार की होती हैं जिनके बारे में नीचे आपको बताया गया है.
1.रिफ़ैक्टरी ईंटें (Refractory Bricks)
इनको अग्नि ईंटें भी कहा जाता है। यह बिना पिघले ऊँचे तापमानों को सहन कर सकती है तथा रिफ़ैक्टरी क्ले से बनाई जाती हैं।

2.खोखली ईंटें (Hollow Bricks)
इन ईंटो में, इनका भार कम करने के लिये एक या एक से अधिक सुराख बनाये जाते हैं। क्योंकि यह कम भार की होती हैं इसलिये इनका प्रयोग परदा (Partition) दीवारों में किया जाता है।

3.टाइलें (Tiles)
टाइलें ईंटों की तरह ही होती है परन्तु इनकी मोटाई ईंटों से कम होती है और इनको मजबूत बनाई गई मिट्टी द्वारा बनाया जाता है। क्योंकि यह ईंटों से पतली होती है इस लिये इनको बड़े ध्यानपूर्वक बनाया जाता है।

4.स्टोनवेयर (Stone Ware)
इनको रिफैक्टरी क्ले में, टूटे फूटे चीनी के बरतन तथा पत्थर का चूरा आदि मिला कर बनाया जाता है। इसका बहुत ऊँचे तापमान पर पकाया जाता है। स्टोनवेयर कठोर, अधिक चलने वाले, पानी न सोखने वाले तथा घने ढांचे वाले होते हैं।

5.अर्थनवेयर या ग्लेज़ड टाइलें (Earthenware Or Glazed Tiles)
अर्थनवेयर, आम मिट्टी में रेता तथा टूटी हुये चीनी मिट्टी के बर्तनों आदि को मिलाकर बनाया जाता है। इनको जलाने का काम कम तापमान पर किया जाता है। इन टाइलों का बाहर का फेस चमकीला (Glazed) बनाया जाता है तथा अन्दर से चमकीला नहीं होता। इनका प्रयोग शौचालयों, रसोईघरों तथा हस्पतालों,में किया जाता है जहाँ सफाई की ज्यादा जरूरत होती है .

Back to top button