ऑडियो सम्बन्धित समस्यायें और समाधान कैसी होती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsऑडियो सम्बन्धित समस्यायें और समाधान कैसी होती है
itipapers Staff asked 2 years ago

ऑडियो सम्बन्धित समस्यायें और समाधान कैसी होती है सुनना और बोलना क्या है किसी भी समस्या का हल करने के लिए किसकी आवश्यकता होती है? सुनने के प्रकार क्या है बोलना’ कौशल में महत्वपूर्ण है समस्या समाधान क्या है समस्या समाधान क्यों महत्वपूर्ण है इन समस्याओं का कंप्यूटर समाधान कर देता है गणित के अभ्यास में प्रयोग की जाने वाली कोई तीन सावधानियां लिखिए

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

कई बार कम्प्यूटर के स्पीकरों से आवाज नहीं आती है और यदि आती भी है तो फटी-फटी सी, इसके निम्न कारण हो सकते हैं

⇨ सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कम्प्यूटर का ऑडियो प्रोसेसर सही ढंग से काम कर रहा है या नहीं। यदि यह काम नहीं कर रहा है तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि आपने ड्राइवर इंस्टॉल ही नहीं किया है। इसकी जांच करने के लिये विंडोज के डिवाइस मैनेजर को खोलें और ऑडियो डिवाइस की जांच करें।

⇨ यह भी जांच करें कि विंडोज़ के साउंड मिक्सर की सेटिंग सही है या नहीं। यदि नहीं है तो मिक्सर की सेटिंग सही करें और मिक्सर से आवाज को बढ़ायें। ⇨ यदि मिक्सर में म्यूट चैक बॉक्स स्लेक्ट है तो इस पर क्लिक करके इसे अन-म्यूट करें। ⇨ यदि गेम खेलते समय आवाज आनी बंद हो गयी है तो गेम की सेटिंग यह चैक करें कि इसमें साउंड का IRQ सही स्लेक्ट किया है नहीं। यदि यह गलत है को IRQ सेटिंग में IRQ5 और DMA 1 और I/O एड्रेस 220 सेट करें। यह सेटिंग आमतौर पर साउंड ब्लास्टर के कम्पटेबल होती है।

⇨ कम्प्यूटर में एक जैक माइक को जोड़ने के लिये होता है, यदि आपने इसमें माइक नहीं जोड़ा है और ऐसे वेब कैमरे को प्रयोग कर रहे हैं जिसमें माइक इनबिल्ट है तो इस नये माइक को डिफाल्ट माइक सेट करके प्रयोग करें।

⇨ यदि आपके पास ऐसा वेब कैमरा है जिसमें माइक इन-बिल्ट है तो इसके ड्राइवर को सही ढंग से इंस्टॉल करें। कई बार ऐसा भी होता है कि कैमरे का ड्राइवर तो इंस्टॉल हो जाता है लेकिन माइक का ड्राइवर इंस्टॉल नहीं होता है और इस परिस्थिति में माइक काम नहीं करता है।

⇨ जब इस आइकन का विकल्प बॉक्स स्क्रीन पर आ जाये तो उसके साउंड नामक भाग में जाकर मैनेज ऑडियो डिवाइस नामक विकल्प को क्लिक करें। इसके विकल्प बॉक्स के सामने आने पर स्पीकरों से लेकर माइक तक की सही सेटिंग करें और OK बटन को क्लिक करें।

⇨ यदि आपके द्वारा समस्त सेटिंग सही करने के बाद स्पीकर और माइक सही ढंग से काम नहीं कर रहे हैं तो कम्प्यूटर की निर्माता कम्पनी से सम्पर्क करें।

⇨ आपके कम्प्यूटर में साउंड प्रोसेसिंग के लिये जिस कम्पनी का चिप लगा है उस कम्पनी के द्वारा प्रदान किये सॉफ्टवेयर की सेटिंग आप विंडोज़ 7 के कंट्रोल पैनल से कर सकते हैं।

⇨ उदाहरण के लिये यदि आपके सिस्टम में Realtek नामक कम्पनी की साउंड चिप लगी है तो इसका आइकन आपको हार्डवेयर एंड साउंड विकल्प के अंतर्गत मिलेगा। इस पर क्लिक करके आप स्पीकरों की सेटिंग के साथ साउंड इफेक्ट और डिफाल्ट साउंड फार्मेट की सेटिंग कर सकते हैं।

Back to top button