कम्प्यूटर की परफॉरमेंस कों कैसे बढ़ाना चाहिए

DWQA QuestionsCategory: Questionsकम्प्यूटर की परफॉरमेंस कों कैसे बढ़ाना चाहिए
itipapers Staff asked 2 years ago

कम्प्यूटर की परफॉरमेंस कों कैसे बढ़ाना चाहिए कंप्यूटर की परफॉर्मेंस को हम कैसे बढ़ा सकते हैं समझाइए Computer ke performance ko ham kaise bada sakte hain Computer Ko Fast Kaise Kare Windows 7 Explain How can we enhance the performance of a computer Computer Ko Fast Kaise Kare Windows 10 कंप्यूटर के परफॉर्मेंस Laptop ki speed kaise badhaye Windows 11 Computer ki speed kisme mapi jati hai

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

⇨ यदि आपके कम्प्यूटर में डुयेल कोर या क्वाड कोर प्रोसेसर लगा है और यह फिर भी धीमी गति पर काम करता है तो आपको इसकी कोर मल्टी प्रोसेसिंग क्षमता को Enable करना होगा। इसके लिये बॉयोस सेटअप में जायें और Advanced नामक मीनू को खोलें। इस मीनू में दिये Core MultiProcessing नामक विकल्प को Enable सेट करें।

⇨ यदि आपके कम्प्यूटर में लैन पोर्ट है और लैन फिर भी काम नहीं कर रहा है तो इसके लिये बॉयोस सेटअप के एडवांस मीनू में दिये Buil-in LAN विकल्प को इमेबल करें।

⇨ यदि कम्प्यूटर में वाइ-फाइ सुविधा है और यह काम नहीं कर रही है तो बॉयोस सेटअप के एडवांस मीनू को खोलें और उसमें दिये विकल्प Wireless Comm SW को On सेट करें।

⇨ यदि आपके कम्प्यूटर की USB पोर्ट काम नहीं कर रही है तो बॉयोस सेटअप के एडवांस मीनू में दिये Legacy USB Supporty नामक विकल्प को Enable करें।

⇨ यदि आपका कम्प्यूटर हार्ड डिस्क को रिकग्नाइज नहीं कर रहा है तो बॉयोस सेटअप के एडवांस मीनू को खोलें और उसमें दिये SATA Controller Mode को AHCI सेट करें।

⇨ यदि कम्प्यूटर की बॉयोस सेटअप में पासवर्ड का प्रयोग करना है तो इसके लिये बॉयोस सेटअप को खोलें और उसके Security नामक मीनू को सामने लायें। इस मीनू में आप दिये विकल्पों से पासवर्ड को सेट करें।

⇨ यदि आपके कम्प्यूटर में विंडोज़ सही ढंग से काम कर रही है और कम्प्यूटर फिर भी धीमी गति से काम कर रहा है या हैंग हो रहा है तो इसके स्टार्ट बटन मीनू के प्रोग्राम विकल्प में दिये एसेसरीज विकल्प को खोलें और उसमें दिये सिस्टम टूल्स नामक फोल्डर के डिस्क क्लीनअप विकल्प को प्रयोग करें।

⇨ यदि आपके कम्प्यूटर में टेम्प्रेरी फाइलों की संख्या बढ़ गयी है तो आप डिस्क डिफ़ैगमेंटर नामक यूटीलिटी को चलाकर इन्हें एक तरफ कर सकते हैं।

⇨ विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम में दी गयी यह डिस्क डिफ़ैगमेंटर नामक यूटीलिटी बहुत ही उपयोगी है और हार्ड डिस्क में बैड सेक्टरों की खोज करके उनसे डेटा को हटाकर सही सेक्टरों पर ले जाती है।

⇨ जब कम्प्यूटर में आप किसी फाइल को कॉपी करते हैं या क्रियेट करते हैं तो यह जरूरी नहीं है कि वह हार्ड डिस्क में एक जगह पर हो। फाइल अनेक टुकड़ों में अलग-अलग स्थानों पर हो सकती है।

⇨ जब इस फाइल को रीड किया जाता है तो हार्ड डिस्क में अलग-अलग स्थानों पर कॉपी होने की वजह से इसमें समय लगता है। इसका सीधा सा अर्थ यह है कि आपको सिस्टम की डेटा एक्सेस गति कम हो जाती है। इस गति को फिर से सही करने के लिये डिस्क डिफ़ैग नामक यूटीलिटी का प्रयोग करें।

⇨ डिस्क डिफ्रैग नामक यूटीलिटी के लिये आप टाइम शेड्यूल भी तय कर सकते हैं जिससे कि निर्धारित समय पर यह अपने आप काम करना शुरू कर देती है।

Back to top button