काले बल करने के लिए नीबू का उपयोग कैसे करे

DWQA QuestionsCategory: Questionsकाले बल करने के लिए नीबू का उपयोग कैसे करे
itipapers Staff asked 3 years ago

काले बल करने के लिए नीबू का उपयोग कैसे करे नारियल तेल और नींबू लगाने के फायदे बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे बालों में नींबू लगाने के फायदे क्या नारियल के तेल से बाल सफेद होते हैं नारियल तेल और नींबू कैसे लगाएं नारियल के तेल में क्या मिलाकर लगाना चाहिए नींबू और सरसों का तेल लगाने के फायदे चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

काले बल करने के लिए नीबू का उपयोग कैसे करे
एक नीबू का रस निचोड़ कर एक कप चाय की पत्ती वाले कप में डालें। फिर इस मिश्रण को सिर पर लगाएं। 5-10 मिनट बाद ठंडे पानी से सिर धो लें।

बल धोते समय किन -किन बातो का ध्यान रखे
1. सबसे पहले पानी का Temperature हाथ की कलाई पर नोट करें।
2. यह ध्यान रखें कि Client की आंखों में shampoo नहीं पड़ना चाहिए। 3. Client के कानों में पानी नहीं जाना चाहिए। यदि Client feel करे कि उसके कानों में पानी जा रहा है तो उसके कानों में cotton दे दें। यदि scalp से पहले मसाज की हो तो फिर shampoo हल्के हाथों से करें ताकि ज़्यादा manipulation करने से बालों को नुकसान न पहुंचे।

फायदे
बालों को conditioner लगाना बहुत ज़रूरी है। ठीक ढंग से conditioner प्रयोग हो तो बालों की कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं। आजकल कई किस्मों के conditioner बाज़ार में मिलते हैं। इसका प्रयोग करने से उलझनें नहीं पड़तीं। बाल देखने में अधिक आकर्षक लगते हैं। Hair style ठीक बनते हैं। बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं। बाल soft रहते हैं। यदि बाल टूटते हों तो गीले बालों पर cream conditioner का प्रयोग करें। यह shampoo करने के बाद प्रयोग करना चाहिए। यह बोतल या जार में आम मिल जाता है। Conditioner का प्रयोग करने से सिकरी दूर हो जाती है। Conditioner के प्रयोग से बाल टूटने से हट जाते हैं। बालों के लिए अधिक फायदेमंद है। आपको हर किस्म के conditioner के बारे जानकारी रखनी चाहिए।

ब्रश करना
Brushing बालों की health और बालों की सफ़ाई के लिए बहुत ज़रूरी है। इससे जड़ें और scalp में खून का दौरा ठीक रहता है। यह oil glands को खोलता है और सूखे बालों को ठीक रखता है। सुबह और शाम को brush करने से बालों की खुश्की और धूल-मिट्टी साफ़ होती है। Brushing करने के साथ जो फालतू बाल टूटते हैं, वे निकल जाते हैं और सिर साफ़ हो जाता है। Scalp और सिर में खून का दौरा ठीक ढंग से चलता है, परंतु ज़रूरत से ज्यादा brushing बालों के लिए हानिकारक हो सकती है।

Back to top button