कोणासन कैसे करे

DWQA QuestionsCategory: Questionsकोणासन कैसे करे
itipapers Staff asked 3 years ago

कोणासन कैसे करे प्रेगनेंसी के लिए योग बद्ध कोणासन के फायदे कोण आसन Uttanasana योग वीरभद्रासन से शरीर के किस अंग को लाभ मिलता है अर्ध चक्रासन मानसिक और शारीरिक तनाव दूर करता है

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

कोणासन कैसे करे
सीधे खड़े हो जाओ और फिर दोनों पैरों को धरती पर जमा लें। परन्तु दोनों पैरों के बीच का अन्तर एक फुट से कम नहीं होना चाहिए। अब बायें हाथ को झुकाकर उसकी हथेली को बायें पैर के घुटने के नीचे लगा लें और दायें हाथ के सामने की ओर फैला लें (जैसे कि चित्र में दिखाया गया है) इससे सर्वांग की संधियां मज़बूत होती हैं। यह अत्यंत ओजस्वी आसन है। कोणासन इसका नियमपूर्वक अभ्यास करने पर चेहरे पर तेज़ आता है। शरीर पुष्ट हो जाता है। इससे मन की एकाग्रता प्राप्त होती है। मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है। वीर्य भी गाढ़ा हो जाता है। काम वासना शांत होती है। शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है। यह औरतों-मर्दो दोनों के लिए लाभकारी है।

त्रिकोणासन कैसे करे
सीधे खड़े होकर दोनों पैरों को दूर-दूर रखें। यह दूरी कम से कम तीन फुट और ज्यादा से ज्यादा एक मीटर होनी चाहिए। इस आसन की अगली क्रिया में बायें हाथ को झुकाकर बायें पैर की एड़ी पर टिका लें। फिर दायें हाथ को आगे की ओर फैला लें। उसके ऊपर का अंग सिर समेत कमर की सेध तक झुक जाता है। इस आसन की एक अन्य विधि भी है जिसमें घुटनों के बल बैठ कर पांवों को इधर-उधर फैलाया जाता है। त्रिकोणासन योगाभ्यासी सिद्ध मुख्य रखकर सामने की ओर देखता और दोनों हाथों को जोड़कर रखता है।

Back to top button