खनिज रेशे कितने प्रकार के होते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsखनिज रेशे कितने प्रकार के होते है
itipapers Staff asked 2 years ago

खनिज रेशे कितने प्रकार के होते है रेशे कितने प्रकार के होते हैं संश्लेषित रेशे कितने प्रकार के होते हैं प्राकृतिक रेशे कितने प्रकार के होते हैं कृत्रिम रेशा क्या है कृत्रिम रेशे के नाम प्राकृतिक और कृत्रिम रेशे कृत्रिम रेशे के उदाहरण ऐसे उदाहरण दे जो इंगित करते हैं कि नायलॉन के रेशे बहुत मजबूत होते हैं

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

खनिज स्त्रोतों से प्राप्त होने वाले तन्तु खनिज रेशे कहलाते हैं। ये दो प्रकार के होते हैं –
(a) धातु रेशे;
(b) अधात्विक रेशे।
(a) धातु रेशे –
(i) सोना – यह खानों की काली मिट्टी में होता है। वहीं पर चमकता है। इसके तार द्वारा कढ़ाई किए वस्त्र बहुत मंहगे तथा खूबसूरत बनते हैं।
(ii) चाँदी व ताँबा – यह दोनों खनिज भी खानों से ही निकाल कर तन्तु के रूप में तैयार किए जाते हैं। फिर इनसे वस्त्रों में कढ़ाई या रेशमी तन्तुओं के साथ मिलाकर बुना जाता है। चाँदी के वस्त्र सफेद रंग की कढ़ाई वाले के तथा ताँबे के वस्त्र लाल-पन लिए हुए होते हैं।
(b) अधात्विक रेशे – ये एस्बैस्टस के तन्तु हैं जो एक विशेष प्रकार की चट्टान से प्राप्त किए जाते हैं। इन तन्तुओं का एक विशेष गुण ताप का कुचालक होना है। इस चट्टानी पत्थर के चूरे को रसायन मिश्रण की सहायता से घोल बना कर तन्तु बनाया जाता है। ताप का कुचालक होने के कारण ही इस तन्तु से फायर ब्रिगेड्स तथा खानों में काम करने वालों के कपड़े बनाए जाते हैं।

Back to top button