चिपसेट टेक्नालॉजी किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsचिपसेट टेक्नालॉजी किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

चिपसेट टेक्नालॉजी किसे कहते है टेक्नोलॉजी किसे कहते हैं टेक्नोलॉजी के फायदे सीड टेक्नोलॉजी क्या है टेक्नोलॉजी इन हिंदी विकिपीडिया टेक्नोलॉजी in English टेक्नोलॉजी कितने प्रकार के होते हैं मदरबोर्ड किसे कहते हैं मदरबोर्ड के प्रकार

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

मदरबोर्डों में चिपसेट की भूमिका भी अहम होती है और कई चिपसेट प्रयोग किये जाते हैं इनमें इंटेल चिपसेट, AMD चिपसेट और नार्थ/साउथ ब्रिज आर्कीटेक्चर प्रमुख है। चिपसेट मदरबोर्ड के निम्न कम्पोनेंट्स को कंट्रोल करता है- प्रोसेसर – मैथ को प्रोसेसर (फ्लोटिंग प्वाइंट यूनिट)

क्लॉक जेनरेटर
– सिस्टम टाइमर
– लो-आर्डर इनपुट कंट्रोलर
ई-आर्डर इनपुट कंट्रोलर
लो-आर्डर DMA कंट्रोलर
– हाई-आर्डर DMA कंट्रोलर
CMOS RAM/real time clock
-की-बोर्ड कंट्रोलर

आइये सबसे पहले इंटेल चिपसेट के बारे में जानें- इंटेल चिपसेट मदरबोर्डों में इंटेल का चिपसेट सबसे ज्यादा भरोसेमंद माना जाता है। इसका कारण यह है कि इंटेल जब भी प्रोसेसर का विकास करती है तो साथ में उसके लिये चिपसेट को भी विकसित करती है। इंटेल का चिपसेट बनाने का यह सिलसिला 80486 प्रोसेसर के समय से चल रहा है। आइये इंटेल द्वारा विकसित कुछ प्रमुख चिपसेटों के बारे में जानेंचिपसेट नंबर प्रोसेसर फैमिली 420xx इसे P4 (486) के लिये विकसित किया था। 430xx इसे P5 (पेंटियम) के लिये विकसित किया था।
इंटेल का 845 चिपसेट मोबाइल पेंटियम-4 प्रोसेसर और 82485 मेमोरी कंट्रोलर हब को भी सपोर्ट करता है। इंटेल इस समय मदरबोर्ड में ऐसे चिप सेट को प्रयोग कर रहा है जो नार्थ ब्रिज और साउथ ब्रिज आर्चीटेक्चर के साथ नये हब आर्कीटेक्सचर को भी सपोर्ट करता है।चिपसेट की नयी 900 सीरीज में PCI एक्सप्रेस को भी प्रयोग किया गया है। यह नार्थ ब्रिज और साउथ ब्रिज के मध्य इंटरफेस का काम भी करता है। इस नयी इंटरफेस को ही डायरेक्ट मीडिया इंटरफेस (DMI) के नाम से जाता है। यह वास्तव में PCI Express X4 इंटरफेस का सुधरा रूप है जो प्रत्येक डायरेक्शन में 1GBps की गति से डेटा को हैंडिल करने में सक्षम है।

Back to top button