टीवी इनपुट/आउटपुट सपोर्ट किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsटीवी इनपुट/आउटपुट सपोर्ट किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

टीवी इनपुट/आउटपुट सपोर्ट किसे कहते है इनपुट का मतलब हिंदी में आउटपुट इनपुट का मतलब क्या होता है इनपुट और आउटपुट डिवाइस आउटपुट डिवाइस किसे कहते हैं इनपुट आउटपुट किसे कहते हैं in Hindi इनपुट डिवाइस के 10 उदाहरण इनपुट डिवाइस किसे कहते हैं किन्हीं पांच इनपुट और आउटपुट डिवाइस की व्याख्या करें

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

प्रत्येक एलसीडी मॉनीटर में कुछ लचीली शीटों को प्रयोग किया जाता है, इसमें पोलराइजिंग मैटीरियल का प्रयोग किया जाता है और इसके साथ एक ऐसी लेयर को प्रयोग किया जाता है जिसमें लिक्विड क्रिस्टल रसायन भरा होता है। LCD तकनीक पर आधारित डिस्प्ले स्क्रीन लो – ग्लेयर वाली और पूरी तरह से समतल (फ्लैट) होती है। इसमें CRT की अपेक्षा कम पॉवर की खपत होती है। उदाहरण के लिये यदि एक CRT मॉनीटर 100 प्रतिशत पॉवर को प्रयोग करता है तो एक LCD स्क्रीन केवल 5 प्रतिशत पॉवर को ही प्रयोग करती है। यदि कलर क्वालिटी के संदर्भ में दोनों तकनीकों (LCD/CRT) की तुलना करें तो एक्सटिव मैट्रिक्स वाली LCD की कलर क्वालिटी ज्यादा बेहतर होती है।
LCD तकनीक वाला मॉनीटर वजन में तो कम होता ही है साथ में इसमें निम्न विशेषतायें और भी होती हैं ⇨ बड़ा प्रभावशाली एरिया जिसमें आप डिस्प्ले देखते हैं।
⇨ इमेज में किसी तरह का डिस्टार्शन नहीं होता है।
⇨ इसे कम उर्जा की जरूरत होती है और यह कम गरमी का उत्सर्जन करता है।
⇨ इसमें से किसी भी तरह का इलेक्ट्रोमैग्नेटिक उत्सर्जन भी नहीं होता है।
⇨ 15 इंच की LCD का डिस्प्ले 17 इंच के CRT मॉनीटर के बराबर होता है।

Back to top button