टेक्स्ट इनपुट कैसे किया जाता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsटेक्स्ट इनपुट कैसे किया जाता है
itipapers Staff asked 2 years ago

टेक्स्ट इनपुट कैसे किया जाता है इनपुट क्या है टेक्स्ट बॉक्स क्या है इनपुट और आउटपुट क्या है इनपुट डिवाइस क्या है 5 इनपुट डिवाइस के नाम इनपुट और आउटपुट डिवाइस के नाम इनपुट डिवाइस के प्रकार इनपुट डिवाइस के 10 उदाहरण

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

टेबलेट पीसी से तो आप परिचित हो चुके हैं आइये अब यह समझें कि इसमें टेक्स्ट इत्यादि को कैसे इपुट किया जाता है

– टेबल पीसी इनपुट पैनल में एक वाक्य लिखें, स्क्रीन के नीचे की ओर एक बॉक्स होता है, और जब आप लिखना खत्म कर लेते हैं, तो यह टेक्स्ट में बदल जाता है और उस जगह जुड़ जाता है

→ जहां पहले डॉक्यूमेंट खत्म हुआ था। लिखने के लिए राइट एनिवेअर मोड का भी उपयोग कर सकते हैं। यह पूरे स्क्रीन को एक पारदर्शी टिप में बदल देता है। इसमें भी टेक्स्ट इंसर्शन प्वाइंट पर ही जुड़ता है।

→ यदि आप हाथ से न लिखना चाहें तो ऑनस्क्रीन की-बोर्ड का उपयोग करके भी टेक्स्ट एंटर कर सकते हैं। जो उपयोक्ता पीडीए के टेक्स्ट इनपुट मैथड का इस्तेमाल करना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं।

– इसी तरह माइक्रोसॉफ्ट ने इंटिग्रेटेड वॉइस-रेकॉग्निशन सॉफ्टवेयर बनाया है। इसी टिप का उपयोग करते हुए उसमें आपको सिर्फ रिकार्ड का बटन दबाना है, जिससे आप अपने डेटाओं को बोलकर भी दर्ज करा सकते हैं।

स्पीच रेकॉग्निशन सॉफ्टवेयरों के साथ इसकी खूबी यह है कि इसमें एक हैंडसेट आधारित माइक्रोफोन होता है, लेकिन अगर आप गतिमान हैं तो यह ठीक नहीं रहेगा।

Back to top button