डायनामिक होस्ट कंट्रोल प्रोटोकॉल विकल्प किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsडायनामिक होस्ट कंट्रोल प्रोटोकॉल विकल्प किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

डायनामिक होस्ट कंट्रोल प्रोटोकॉल विकल्प किसे कहते है डोमेन किसे कहते है What is DHCP DHCP server डोमेन नेम सिस्टम को उदाहरण सहित समझाइए DNS उदाहरण फ़ायरवॉल प्रकार फायरवॉल क्या है डोमेन संख्या कार्ड

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

वेंडर को पहचानने तथा तथा एक डीएचसीपी क्लाइंट की कार्य क्षमता को जानने के लिये विकल्प मौजूद होते हैं। जानकारी विभिन्न लंबाई की करेक्टर स्ट्रिंग या ओक्टेट्स के रूप में हो सकती है जिसका अर्थ डीएपसीपी क्लाइंट के वेंडर द्वारा निर्धारित किया जाता है।

एक तरीका जिसका प्रयोग डीएचसीपी क्लाइंट, सर्वर से सम्बन्ध स्थापित करने के लिये करते हैं, में विशेष प्रकार के हार्डवेयर या फर्मवेयर का प्रयोग अपने DHCP अनुरोध में वैल्यू सेट करने के लिये किया जाता है जिसे क्लास आईडेन्टीफायर (VCI) कहा जाता है।

– यह पद्धति डीएचसीपी सर्वर को दो प्रकार की क्लाइंट मशीनों में अंतर करने के लिये सक्षम बनाती है और उचित ढंग से दो प्रकार को मॉडेम से अनुरोध को क्रियान्वित करती है।

– कुछ तरह के सेट-टॉप बॉक्स भी डीएचसीपी सर्वर को हार्डवेयर प्रकार और डिवाइस की कार्यक्षमता के बारे में सूचित करने के लिये वीसीआई को सेट करते हैं। इस विकल्प के द्वारा सेट की गयी वैल्यू डीएचसीपी सर्वर को किसी भी अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता के लिये संकेत देती है जिसे क्लाइंट एक क्लाइंट एक DHCP रियेक्शन में चाहता है।

Back to top button