डायनामिक होस्ट कंट्रोल प्रोटोकॉल रिले से आप क्या समझते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsडायनामिक होस्ट कंट्रोल प्रोटोकॉल रिले से आप क्या समझते है
itipapers Staff asked 2 years ago

डायनामिक होस्ट कंट्रोल प्रोटोकॉल रिले से आप क्या समझते है फ़ायरवॉल प्रकार डोमेन संख्या कार्ड डोमेन किसे कहते है फायरवॉल टनल को विस्तार से समझाएं डोमेन नाम पंजीकृत करने की प्रक्रिया क्या है समझाएं फ़ायरवॉल का मुख्य काम क्या है अक्षम फ़ायरवॉल को सक्षम करने के लिए डंस सर्वर

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

छोटे नेटवर्क में डीएचसीपी आमतौर पर प्रसारण का उपयोग करता है। हालांकि कुछ परिस्थितियों में यूनिकास्ट एड्रेस का प्रयोग किया जाता है। उदाहरणके लिये यदि नेटवर्क में एस सिंगल डीएचसीपी सर्वर हो, जो एक से अधिक सबनेट के लिये आईपी एड्रेस प्रदान करता है। जब ऐसे सबनेट के लिये एक रूटर एक डीएचसीपी ब्रॉडकास्ट प्राप्त करता है, यह इसे यूनिकास्ट में चेंज कर देता है। (कॉन्फीगर किये गये डीएचसीपी सर्वर के एक गंतव्य मैक/आईपी एड्रेस के साथ रूटर का ही स्रोत मैक/आईपी एड्रेस)

– इस संशोधित रिक्वेस्ट का GIADDR फील्ड को उस रूटर के इंटरफेस पर भेजा जाता है जिस पर इसने मूल डीएचसीपी अनुरोध प्राप्त किया था।

DHCP सर्वर GIADDR फील्ड का प्रयोग मेन डिवाइस के सबनेट की पहचान के लिये करता है ताकि यह सही पूल से एक आईपी एड्रेस को स्लेक्ट कर सके।

डीएचसीपी सर्वर इसके बाद डीएचसीपी OFFER को यूनीकास्ट के माध्यम से रूटर पर वापस भेज देता है। इसके बाद रूटर, DHCP OFFER को एक प्रसारण में बदलता है और इसे मूल उपकरण के इंटरफेस पर भेज देता है।

Back to top button