डिस्प्ले कार्ड के प्रमुख कम्पोनेन्ट कौन से होते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsडिस्प्ले कार्ड के प्रमुख कम्पोनेन्ट कौन से होते है
itipapers Staff asked 2 years ago

डिस्प्ले कार्ड के प्रमुख कम्पोनेन्ट कौन से होते है डिस्प्ले कमांड क्या है डिस्प्ले क्या होता है मॉनिटर की स्क्रीन पर छोटे डॉट्स क्या कहलाते हैं मॉनिटर के डिस्प्ले आकार को कैसे मापा जाता है वीडियो कार्ड क्या है विजुअल डिस्प्ले यूनिट का उदाहरण है स्क्रीन का रिजर्वेशन किसके द्वारा निर्दिष्ट किया जाता है एक कंप्यूटर स्क्रीन पर एक छवि

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

यदि कम्प्यूटर के वीडियो एडेप्टर की बात करें तो पूरी तरह से आंतरिक होता है और मदरबोर्ड में इनबिल्ट होता है। जबकि डेस्कटॉप में यह एक कार्ड के रूप में होता है जिसे मदरबोर्ड में बनी PCI या AGP बस में इंसर्ट करके प्रयोग किया जाता है। इस अंतर के बाबजूद भी दोनों की तकनीक में कोई खास अंतर नहीं होता है और इनके बेसिक कम्पोनेंट एक जैसे ही होते हैं।
⇨ वीडियो बॉयोस: यह बुनियादी VGA – स्तर के सपोर्ट को सेटअप के लिये प्रदान करती है और यह विंडोज़ के VGA मोड तथा . Safe मोड को सपोर्ट करती है।

⇨ ग्राफिक्स प्रोसेसर: यह उच्च स्तरीय रेजोल्यूशन और कलर डेप्थ को 2D तथा 3D ग्राफिक्स के लिये प्रदान करता है। इसके अलावा यह ग्राफिक्स को एक्सीलिरेट भी करता है। .

⇨ वीडियो मेमोरी: इसमें डिस्प्ले से सम्बन्धित डेटा स्टोर होता है और वीडियो एक्सीलिरेटर के द्वारा रैंडर किये डेटा को भी स्टोर करता है। इस डेटा में मुख्य रूप से 3D ऑब्जेक्ट होते हैं।

⇨ बस कनेक्टरः इसके द्वारा कनेक्शन की स्पीड तय होती है और यह वीडियो एडेप्टर को मदरबोर्ड के नार्थब्रिज चिपसेट से जोड़ता है। आज के समय में यह PCI एक्सप्रेस और AGP 4x के रूप में होता है। . .

⇨ वीडियो ड्राइवरः इसके द्वारा ही ऑपरेटिंग सिस्टम वीडियो एडेप्टर को पहचनता है और संचालित करता है। यह सॉफ्टवेयर होता है जिसके इंस्टॉल होने से वीडियो एडेप्टर कार्य करता है। विंडोज़ के डिवाइस मैनेजर को यह बताता है कि कौन सा वीडियो एडेप्टर कम्प्यूटर से जुड़ा हुआ है।

⇨ डिजिटल-टु-एनालॉग कनवर्टर: यह डिजिटल सिगनलों को VGA एनालॉग सिगनलों में बदलता है। आज के समय के वीडियो एडेप्टरों में यह प्रोसेसर का ही एक भाग होता है।

Back to top button