डिस्प्ले कार्ड/मॉनीटर अपग्रेड कैसे किया जाता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsडिस्प्ले कार्ड/मॉनीटर अपग्रेड कैसे किया जाता है
itipapers Staff asked 2 years ago

डिस्प्ले कार्ड/मॉनीटर अपग्रेड कैसे किया जाता है मॉनिटर की विशेषताओं और प्रकारों की व्याख्या करें। मॉनिटर की विशेषताएं कंप्यूटर चालू नहीं हो रहा है डी सब नो सिग्नल जल्द ही पावर सेविंग मोड में प्रवेश कर रहा है कंप्यूटर नो सिग्नल बता रहा है मॉनिटर के कार्य कंप्यूटर स्टार्टिंग प्रॉब्लम मॉनिटर क्या है

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

यदि कम्प्यूटर से इमेज प्रोसेसिंग जैसा कोई कार्य करना है और आपके स्क्रीन पर हाई-रेजोल्यूशन की इमेज को देखना है तो आपको कम्प्यूटर के डिस्प्ले कार्ड को अपग्रेड करना होगा। आइये सीखते हैं कि यह कार्य कैसे किया जाता है –

⇨ ज्यादातर मदरबोर्डों में VGA या डिस्प्ले कार्ड की जगह डिस्प्ले पोर्ट आने लगी है। इसी पोर्ट से मॉनीटरों को जोड़ा जाता है।

⇨ इस VGA डिस्प्ले पोर्ट से हमें सामान्य रेजोल्यूशन ही प्राप्त होता है। यदि आपको उच्च रेजोल्यूशन चाहिये तो इस मदरबोर्ड की AGP स्लॉट में एक उच्च रेजोल्यूशन का शक्तिशाली डिस्ले कार्ड लगाना होगा।

⇨ इस कार्ड से आप कम्प्यूटर सिस्टम का डिस्प्ले अपग्रेड कर सकते हैं। इस कार्य के लिये सबसे पहले इसकी.बॉयोस सेटअप को खोलें।

⇨ जब बॉयोस सेटअप सामने आ जाये उसमें जायें और ऑन बोर्ड डिस्प्ले पोर्ट को डिसेबल करें और बॉयोस सेटअप की इस नयी सेटिंग को सेव कर लें।

⇨ कुछ मदरबोर्ड में ऑन बोर्ड डिस्ले पोर्ट को डिसेबल करने की सुविधा बॉयोस सेटअप में नहीं होती है। ऐसी अवस्था में मदरबोर्ड के साथ आये दस्तावेजों को पढ़ें और यह पता लगायें कि किस जम्पर सेटिंग के द्वारा यह कार्य होगा।

⇨ इससे सम्बन्धित जम्पर का पता लगने के बाद जम्पर सेटिंग करके इसे डिसेबल करें।

⇨ जब ऑन-बोर्ड डिस्ले पोर्ट डिसेबल हो जाये तो मदरबोर्ड की AGP स्लॉट में डिस्प्ले कार्ड को इंसर्ट करें।

⇨ ऊपर दिये चित्र की तरह से डिस्प्ले कार्ड को इंस्टॉल करने के बाद इसकी पोर्ट से मॉनीटर को जोड़ें और कम्प्यूटर को ऑन करें। यदि डिस्प्ले सही आ रहा है तो कार्ड का स्क्रू टाइट करने के बाद कम्प्यूटर की कैबिनेट को बंद कर दें।

⇨ अब आपको यदि यह प्रतीत होता है कि आपका मॉनीटर पुराना है और डिस्प्ले कार्ड ज्यादा रेजोल्यूशन का है तो मॉनीटर को भी बदल सकते हैं। मॉनीटर बदलने के लिये कम्प्यूटर सिस्टम को खोलने की जरूरत नहीं होती है।

⇨ कम्प्यूटर में इंस्टॉल किया गये नये AGP VGA कार्ड की पूरी क्षमता का प्रयोग करने के लिये इसके ड्राइवर को विंडोज़ या कम्प्यूटर में प्रयोग होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम में इंस्टॉल करना जरूरी होता है। इसके बाद ही कार्ड से पूरा रेजोल्यूशन प्राप्त होता है।

⇨ डिस्प्ले कार्ड के साथ एक डीवीडी या सीडी के रूप में डिस्क आती है। इसे ड्राइवर डिस्क कहते हैं। इसका प्रयोग करके आप विंडोज़ के अंतर्गत डिस्प्ले कार्ड के ड्राइवर को इंस्टॉल कर सकते हैं।

⇨ यदि आपके पास डिस्प्ले ड्राइवर की डिस्क नहीं है तो इंटरनेट से डिस्प्ले कार्ड का ड्राइवर डाउनलोड करके प्रयोग कर सकते हैं। डिस्प्ले कार्ड की निर्माता कम्पनी की वेबसाइट पर यह ड्राइवर उपलब्ध होता है।

Back to top button