डिस्प्ले सम्बन्धित समस्यायें कों सही कैसे किया जाता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsडिस्प्ले सम्बन्धित समस्यायें कों सही कैसे किया जाता है
itipapers Staff asked 2 years ago

डिस्प्ले सम्बन्धित समस्यायें कों सही कैसे किया जाता है डिस्प्ले खराब हो जाए तो क्या करना चाहिए? डिस्प्ले क्या है जब आप कॉल करते हैं तो डिस्प्ले या स्क्रीन लाइट बंद होने पर कैसे हल करें कौन सा आदेश स्क्रीन स्पष्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है डिस्प्ले कमांड क्या है मॉनिटर के डिस्प्ले आकार को कैसे मापा जाता है मोबाइल का डिस्प्ले कैसे बनाएं डिस्प्ले डिस्प्ले

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

वैसे तो इस समय कम्प्यूटर के निर्माण के लिये जिस उच्च स्तरीय तकनीक का प्रयोग किया जाता है उसमें किसी भी तरह की समस्या के आने की संभावना नहीं होती है, लेकिन कम्प्यूटर को लापरवाही से प्रयोग करने पर कुछ समस्यायें आ सकती हैं। ये समस्यायें निम्न हो सकती हैं.

समस्या: मॉनीटर की स्क्रीन पर किसी भी तरह का डिस्प्ले न होना।

⇨ समाधानः इस तरह की समस्या के लिये आप निम्न समाधानों को प्रयोग कर सकते हैं

⇨ इस समस्या के आने पर सबसे पहले उस कीज कॉन्बीनेशन को दबायें जिससे डिप्ले सेटिंग बदलकर मल्टी स्क्रीन डिस्प्ले में परिवर्तित होती है।

⇨ स्क्रीन के कंट्रास्ट और ब्राइटनेस को कंट्रोल करने लिये दिये स्विचों को प्रयोग करके ब्राइटनेस और कंट्रास्ट बढ़ायें।

⇨ यदि इससे भी स्क्रीन पर डिस्प्ले नहीं आ रहा है तो कम्प्यूटर में लगी एक्सटर्नल डिस्प्ले पोर्ट से एक्सटर्नल मॉनीटर को जोड़े।

⇨ यदि एक्सटर्नल मॉनीटर पर भी डिस्प्ले नहीं आ रहा है तो इसका अर्थ है कि कम्प्यूटर का GPU खराब हो गया है अत: इसके सर्विस सेंटर को फोन करें और उनसे सहायता मांगे।

समस्याः पिक्चर के चारों ओर एक काला बार्डर डिस्प्ले हो रहा है।

⇨ समाधान: इस समस्या के आने पर डिस्प्ले प्रापर्टीज को सेट करें और सही रेजोल्यूशन का चयन करें। समस्या: स्क्रीन पर काली लाइन या एक बॉक्स आ रहा है।

⇨ समाधानः इसका अर्थ है कि LCD के ट्रांसिस्टर खराब हो गये हैं। जितनी जल्दी हो सके डिस्प्ले पैनल को रिप्लेस करें। समस्या: एक्सटर्नल डिस्प्ले में भी कुछ नहीं आ रहा है।

⇨ समाधान: यदि आपने कम्प्यूटर से एक्सटर्नल मॉनीटर को जोड़ा है और इसमें कुछ भी डिस्प्ले नहीं आ रहा है तो इसके निम्न कारण और समाधान हो सकते हैं

⇨ एक्सट्रनल मॉनीटर के फ्रंट में बनीं पीली लाइट जल-बुझ रही है तो इसका अर्थ है कि इसमें डिस्प्ले सिगनल नहीं आ रहा है और हो सकता है मॉनीटर पॉवर सेविंग मोड में हो। ऐसे में कम्प्यूटर की कोई भी की दबायें। सिस्टम पॉवर सेविंग मोड से निकल आयेगा और डिस्प्ले आने लगेगा।

⇨ यदि की दबाने पर भी डिस्प्ले नहीं आ रहा है तो माउस को हिलायें और की-बोर्ड से ऑल्ट की के साथ टैब की को दबायें तथा एक मिनट तक इंतजार करें।

⇨ यदि एक्सटर्नल मॉनीटर के फ्रंट में बनी LED हरे रंग की रोशनी दे रही है तो इसका अर्थ है कि इसमें वीडियो सिगनल आ रहा है। ऐसी अवस्था में मॉनीटर की ब्राइटनेस और कंट्रास्ट सही करें।

⇨ यदि एक्सटर्नल मॉनीटर के फ्रंट में बनी LED एकदम बंद है तो इसकी पॉवर केबल की जांच करें कि वह सही विद्युत सोर्स से जुड़ी है या नहीं।

⇨ यदि एक्सटर्नल मॉनीटर के फ्रंट में बनी LED एकदम बंद है तो इसकी पॉवर केबल को बदलकर देखें।

⇨ यदि एक्सटर्नल मॉनीटर के फ्रंट में बनी LED ऑन/ऑफ हो रही है तो इसकी डेटा केबल की जांच करें और खराब होने पर बदल दें।

⇨ यदि मॉनीटर की स्क्रीन पर डिस्प्ले आ और जा रहा है तो डेटा केबल बदल दें। यदि आप CRT मॉनीटर प्रयोग कर रहे हैं तो इसका रि-फेस रेट सही सेट करें। समस्या: कम्प्यूटर ऑन होने पर पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट आता है लेकिन विंडोज़ लोड होने पर डिस्प्ले गायब हो जाता है।

⇨ समाधान: इस समस्या के समाधान के लिये आप विंडोज़ को सेफ मोड में ऑन करें और यह देखें कि सेफ मोड में डिस्प्ले आ रहा है या नहीं।

⇨ यदि सेफ मोड में डिस्प्ले आ रहा है तो वीडियो एडेप्टर के ड्राइवर को फिर से इंस्टॉल करें और VGA मोड को सक्रिय करें। VGA ड्राइव को इंस्टॉल करने के बाद विंडोज़ को रिस्टार्ट करें।

Back to top button