डीवीडी ट्रबलशूटिंग किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsडीवीडी ट्रबलशूटिंग किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

डीवीडी ट्रबलशूटिंग किसे कहते है फ्लैश ड्राइव क्या है कंप्यूटर के मुख्य भाग कितने होते हैं यू. एस. बी. 3.0 फ्लैश ड्राइव क्या है ? कंप्यूटर के उपकरणों के नाम कंप्यूटर किसे कहते हैं कंप्यूटर के कितने भाग होते हैं उनके नाम कंप्यूटर के भाग और उनके कार्य यूएसबी को हटाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा सुरक्षित अभ्यास है

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

आपके कम्प्यूटर में लगी कुछ दिनों के बाद कुछ दिक्कत करने लगे, ऐसे में जरूरी है उन तथ्यों को जानना जिनसे आप बिना किसी बाधा के ऑप्टकिल तकनीक पर आधारित ड्राइवों और डिस्कों को प्रयोग कर सकें। ऑप्टिकल ड्राइवों को प्रयोग करने में जो समस्यायें आती हैं आइये उन्हीं को वर्गीकृत करके इनका कारण और समाधान समझें।

⇨ Failure Reading a CD/DVD Disc
यदि आप अपने कम्प्यूटर की सीडी या डीवीडी ड्राइव में डिस्क को लगाया है और ड्राइव इस डिस्क को रीड नहीं कर रही है तो इसके निम्न कारण हो सकते हैं

⇨ सबसे पहले इस बात की जांच करें कि कहीं डिस्क में ज्यादा स्क्रैच तो नहीं हैं। इसके लिये डिस्क की डेटा सरफेस को ध्यान से देखें।

⇨ यह भी हो सकती है कि ड्राइव के अंदर और लेंस पर धूल हो, अत: एक साफ और मुलायम कपडे से ड्राइव की गंदगी को साफ करें। कपड़ा कॉटन का होना चाहिये।

⇨ ड्राइव में डिस्क को लगाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि ड्राइव सही तरह से सिस्टम को जुड़ी है या नहीं और इसका ड्राइवर इंस्टॉल है या नहीं। इसके लिये सिस्टम की प्रापर्टीज को सामने लायें और उसमें दिये डिवाइस नामक भाग को खोलें तथा सीडी या डीवीडी की प्रापर्टीज को जांचे। यदि ड्राइव सिस्टम के सही ढंग से जुड़ी है तो यहां पर आपको Working device properly का मैसेज मिलेगा।

⇨ यदि एक डिस्क रीड नहीं हो रही है तो आप ड्राइव में उस डिस्क को लगायें जिसके बारे में यह पक्का हो कि वह सही ढंग से काम कर रही है।

⇨ कम्प्यूटर को एक बार रिस्टार्ट करें और सही ढंग से बूट हो जाने पर डिस्क को दोबारा लगाकर रीड करने का प्रयास करें।

⇨ डिवाइस मैनेजर में जाकर ड्राइव को रिमूव करें और सिस्टम को दोबारा से ड्राइव को डिटेक्ट करके इंसटॉल करने दें।

Back to top button