डेटा कम्युनिकेशन OSI मॉडल किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsडेटा कम्युनिकेशन OSI मॉडल किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

डेटा कम्युनिकेशन OSI मॉडल किसे कहते है Osi मॉडल क्या है OSI मॉडल की दूसरी परत के लिए संचार उपकरण है OSI Model in Hindi pdf ओएसआई मॉडल की परतों के लिए आरेख बनाएं OSI Reference Model in Hindi osi model तथा इसके लेयर को विस्तार करें। OSI Full Form in Hindi

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

OSI का अर्थ होता है ओपन सिस्टम इंटरकनेक्शन। इसका प्रयोग वर्तमान समय में सबसे विशाल डेटा कम्पनी सिस्टम इंटरनेट में किया जाता है। जैसाकि आप जानते हैं कि इस समय इंटरनेट से बड़ा डेटा कम्युनिकेशन सिस्टम संसार भर में कोई अन्य नहीं है। यह डेटा कम्युनिकेशन सिस्टम अनेक तकनीकों का प्रयोग करते सचनाओं के तीव प्रवाह को अंजाम देता है। आइये इन तकनीकों में से एक OSI तकनीक को समडों। इंटरनेट में डेटा कम्युनिकेशन के लिये प्रयोग किये जाने वाले इस मॉडल में सात लेयरें होती है। जबकि TCP/IP मॉडल में पांच लेयरें होती हैं। ओपन सिस्टम इंटरकनेक्शन मॉडल एक सैद्धान्तिक मॉडल होता है कम्प्यूटिंग सिस्टम या टेली कम्युनिकेशन में संचार सम्बन्धी फंक्शनों को स्टैंडर्ड प्रदान करता है और वह भी बिना इंटरनल स्ट्रक्चर को बदले हुए। इसमें नीचे वाली लेयर ऊपर वाली लेयर को सर्व करती है। निम्न चित्र में आप इस मॉडल को देख सकते हैं

यदि हम इन दोनों मॉडलों की तुलना करें तो पता चलता है कि OSI मॉडल TCP/IP की अपेक्षा ज्यादा लचीला है। इसमें बढ़ी हुई लेयरें ज्यादा Flexbility प्रदान करती हैं। लेकिन यह दोनों मॉडल एक स्टैंडर्ड हैं और एप्लीकेशन का विकास करते समय दोनों को ही प्रयोग किया जाता है।

ओपन सिस्टम इंटरकनेक्शन मॉडल (OSI) को प्रयोग करने की दो मुख्य वजहें हैं

यह इंटरनेट की संपर्क प्रक्रिया को छोटे और सरल टुकड़ों में बांट देता है, इससे टुकड़ों का विकास, अभिकल्प व उनकी समस्यायें सुलझाने में मदद मिलती है।

इस मॉडल का प्रयोग करने से एक लेयर में कुछ परिवर्तन करने पर बाकी लेयरों में उसके अनुसार बदलाव करने की जरूरत, स्पष्ता से सामने आ जाती है।

Back to top button