डैंड्रफ का उपचार

DWQA QuestionsCategory: Questionsडैंड्रफ का उपचार
itipapers Staff asked 3 years ago

डैंड्रफ का उपचार डैंड्रफ का रामबाण इलाज पतंजलि रूसी होने के कारण और उपाय रूसी के नुकसान डैंड्रफ का शैंपू रूसी की दवा आयुर्वेदिक बालों से रूसी हटाने के उपाय डैंड्रफ की दवा सर्दियों घर उपचार में रूसी से छुटकारा पाने के लिए कैसे

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

डैंड्रफ का उपचार
1. इसका सबसे अच्छा इलाज है कि सरसों के तेल में नीबू का रस मिलाकर सिर की मालिश करें और फिर शैंपू करें ताकि फालतू तेल सिर से निकल जाए।
2. नीबू भी shampoo के बाद प्रयोग किया जाता है। इससे फालतू तेल निकल जाता है।
3. गर्म पानी में anticeptic lotion डालकर shampoo के बाद प्रयोग करें। इसका अधिक effect होता है।
4. सिकरी (रूसी) शरीर में चर्बी के कारण हो सकती है। Dandruff होने से कम चर्बी, अधिक प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स का अधिक प्रयोग करें। 5. अपने सिरहाने का गिलाफ़ जल्दी बदलना चाहिए।
6. Comb और Brush को कीटाणुरहित रखें। शैंपू करने के बाद साफ़ towel का प्रयोग करें।
7. आंवले के तेल में नीबू का रस मिलाकर सोने से पहले हर रोज़ सिर की मालिश करें। इससे Dandruff दूर हो जाती है। बाल झड़ने से बच जाते हैं।
8. Shampoo से पहले medicated lotion अपनी scalp पर लगाना चाहिए। इसका प्रयोग करने के लिए उंगलियों के पोरों का सहारा लिया जाना चाहिए।
9. चार टेबलट spoon vinegar तीन गिलास पानी में मिला दें। फिर सिर गीला करें। फिर इस घोल को बड़ी सावधानी से सिर पर लगाना चाहिए। इसको दूर करने के लिए नीबू का रस सिर पर लगाएं।
10. दो से चार तक एस्प्रिन की गोलियां लेकर बारीक पीस लें। दो कप पानी लेकर इस में घोल लें। अब इसको पूरे सिर के ऊपर हाथों की उंगलियों के साथ लगा लें। 5 से 10 मिनट लगा रहने दें। फिर .साफ़ पानी से धो दें। इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि Dandruff किस बात से शुरू हुई। यदि हवा या वातावरण करके हुई हो तो ताज़ी हवा में रहें और गंदे वातावरण से अपना आप बचा कर रखें।

बालो की मालिश कैसे करनी चाहिए
औरत के बाल उसकी सुन्दरता के चिन्ह हैं। सुन्दर और अच्छे बाल उसके व्यक्तित्व को चार चांद लगा देते हैं। यदि आपके बाल सुन्दर हैं तो उनको healthy रखें। यह सब कुछ आपकी सेहत पर निर्भर करता है। ठीक और संतुलित भोजन शुद्ध और ताजी हवा तथा सफ़ाई सब इसका मुख्य हिस्सा हैं। सिर के ऊपर गर्म तेल की मालिश बहुत ज़रूरी है। एक सेहतमंद औरत अपने बाल ज्यादा अच्छे रख सकती है यदि उनकी देखभाल ठीक प्रकार की जाये। .. अच्छा Hair style बनाने के लिए बाल चमकदार, नर्म और आसानी से संभालने वाले होने चाहिएं। सिर की मसाज और अन्य body की मसाज blood का circulation ठीक रखने के लिए की जाती है। यह circulation ठीक होने से सिर को relief मिलता है। मसाज करने का ज्यादा फायदा almond oil or olive oil से होता है। बाकी के तेल भी मसाज के लिए फायदेमंद हैं। अलग-अलग beautician अलग-अलग ढंग से client के relief के लिए प्रयोग करते हैं। सब से अच्छा method जो Indian लोग प्रयोग करते हैं, वह हाथों की तलियों से सिर के अलग-अलग हिस्सों में दबाव दिया जाता है। आम तौर पर India के हर घर में इसी प्रकार होता है, परन्तु आजकल Modern और scientific ढंग से client को ज़्यादा relief दिलाई जाती है।

Back to top button