डैंड्रफ क्यों होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsडैंड्रफ क्यों होता है
itipapers Staff asked 3 years ago

डैंड्रफ क्यों होता है डैंड्रफ की दवा डैंड्रफ को हटाने के उपाय रूसी के नुकसान डैंड्रफ का रामबाण इलाज पतंजलि रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय बालों से रूसी हटाने के उपाय रूसी होने के कारण और उपाय सिर में रुसी का इलाज

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

डैंड्रफ क्यों होता है
1. External Cause इसकी आम तौर पर थ्यूरी यह है कि इसको साधारण किस्म का माना गया है। इस किस्म के बैक्टीरिया सिर की चमड़ी के ऊपर जम जाते हैं।
2. Internal Cause-Internal cause of dandruff का मुख्य कारण poor health आदि हैं। कम नींद व ज्यादा काम भी इसका मुख्य कारण हो सकता है।

डैंड्रफ प्रकार के होते है
यह दो प्रकार की होती है—Dry dandruff and oily dandruff. इसका संक्षेप वर्णन इस प्रकार है

Dry Dandruff-Dry dandruff के लक्षण इस तरह हैं जैसे सिर में खारिश होती है। सफ़ेद टुकड़े चमड़ी पर गिरते हैं या बालों में फंसे रहते हैं। कभी-कभी इनकी गिनती इतनी हो जाती है कि कंघी में या वैसे ही गिरते रहते हैं। ज्यादा काम करना, कम आराम, खून का संचार कम और नसों में खिंचाव भी इसका मुख्य कारण है। इसको दूर करने के लिए हर रोज़ सख्त Brush कम से कम 5 से 6 मिनट तक करें। इससे Dandruff अपने आप दूर हो जाएगा।
Oily Dandruff-Oily Dandruff Appidermis और साबुन करके होती है। इसके टुकड़े चमड़ी के साथ चिपक जाते हैं। सिर में अत्यधिक खुजली होती है। खुजली होने के साथ खून भी निकल सकता है। यदि Oily Dandruff हो तो सख्त Brush से Brushing करें। Brushing 2-3 मिनट तक करें।

Back to top button