ड्राइवर इंस्टॉलेशन किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsड्राइवर इंस्टॉलेशन किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

ड्राइवर इंस्टॉलेशन किसे कहते है डिवाइस ड्राइवर क्या है ड्राइवर की परिभाषा Device driver software What is device driver in english Device driver software for Windows 7 Device Driver download Application software सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

BIOS की सेटिंग करने के बाद आपको अपने कंप्यूटर में कुछ ड्राइवरों को इंस्टॉल करना है। यह सभी ड्राइवर मदरबोर्ड के साथ एक सीडी में आते हैं। इसके लिए जब आप हार्डवेयर सेटअप का कार्य पूरा कर लें और ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में विंडोज को इंस्टॉल कर लें। इसके पश्चात जब विंडोज लोड होकर आपके सामने आ जाए तो इन ड्राइवरों के इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया को निम्न प्रकार से पूरा करें। मदरबोर्ड के साथ आई सीडी को सीडी-रोम ड्राइव में लगा दें। यह सीडी अपने आप रन हो जाएगी और इसका मुख्य मीनू स्क्रीन पर दिखाई देगा।

⇨यदि ऐसा न हो तो आप स्टार्ट बटन में दिए हुए रन कमांड से सीडी में स्टोर सेटअप फाइल को क्रियान्वित करें।

⇨जब आपके सामने सीडी क्रियान्वित होकर एक मीनू को प्रदर्शित करे तो आप इस मीनू के प्रथम विकल्प इंटेल चिप बटन पर क्लिक कर दें।

⇨ इससे आपके सामने एक और विकल्प मीनू आएगा। इसमें 3114067 Win9x INF Update for Bus Master facha मिलेगा। आप इस पर पुन: क्लिक कर दें। इससे आपके सामने एक वेलकम स्क्रीन आएगी।

→ इसमें आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है। इससे आपके कम्प्यूटर में IDE Bus Master Driver इंस्टाल हो जाएगा।

⇨इसी तरह से इंटेल 810 VGA ड्राइवर को इंस्टाल करें। जब यह इंस्टाल हो जाए तो आप ADI 1881 ऑडियो ड्राइवर को भी इंस्टाल कर लें। यह सभी विकल्प आपको सीडी के मुख्य मीनू में मिलेंगे। आपको केवल इस मीनू में लिखे हुए विकल्पों को पढ़ना है और उन पर क्लिक करना है। शेष कार्य ऑपरेटिंग सिस्टम स्वयं कर लेगा।

– सभी ड्राइवर इंस्टाल करने के बाद कम्प्यूटर को रि-बूट कर लें। अब जब कम्प्यूटर दोबारा ऑन होगा तो आप मदरबोर्ड की पूरी क्षमता का प्रयोग कर सकेंगे।

– मदरबोर्ड इंस्टाल करना यदि आप इस मदरबोर्ड को अपने कम्प्यूटर में प्रयोग कर रहे हैं तो यह कार्य निम्न चरणों में करें

Back to top button