त्वचा के कितने प्रकार की होती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsत्वचा के कितने प्रकार की होती है
itipapers Staff asked 3 years ago

त्वचा के कितने प्रकार की होती है फेशियल कितने प्रकार के होते हैं हमारी त्वचा किस उत्तक से बनी होती है त्वचा किसे कहते हैं Skin Types के प्रकार त्वचा की देखभाल कैसे करें स्किन के कार्य त्वचा परीक्षण 35 के बाद चेहरे की देखभाल

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

त्वचा कितने प्रकार की होती है
Skin में एक खास प्रकार का cell होता है। इसमें brown colour के pigments होते हैं, जिसमें skin के colour का पता चलता है। गोरे रंग के लोगों में यह कम और dark में ये अधिक होते हैं।

त्वचा के क्या -क्या कार्य होते है
Skin बहुत काम करती है। यह body के organ को set करती है। Touch feeling सब इससे होती है। यह बेकार पदार्थों को शरीर से निकालती है।
Skin की केयर करना सुन्दरता का मुख्य हिस्सा है। जैसे-जैसे पुराने cell खत्म होते हैं और नये सैल बनते हैं, हमारी स्किन में कई बदलाव होते हैं। Oil glands में 16 साल की आयु से तेल ज्यादा बनता है और स्किन चिकनी रहती है, परन्तु 35 साल की आयु तक बहुत कम हो जाता है। आम तौर पर कहा जाता है कि स्किन एक पतली लेयर में होती है। परन्तु असल में इसकी मोटाई 1/4 इंच तक होती है। यह एक glands और tissues से बनी होती है। एक हैल्थी स्किन के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है; जैसे रूटीन की सफ़ाई, टॉनिक और न्यूट्रीशन आदि।

त्वचा के कितने प्रकार होते है
Oily Skin
Dry Skin
1. Oily Skin क्या होते है
यह skin देखने और महसूस करने में इस प्रकार की लगती है जैसे तेल लगाया हो। इस स्किन पर मेकअप ज़्यादा देर तक नहीं रह सकता। इस प्रकार की स्किन के ऊपर ज्यादा ब्लैक Heads होते हैं और पोरस भी खुले रहते हैं।
Check :-सुबह स्किन को धोने से पहले टिशु पेपर को मुंह पर दबाएं। यदि तेल के निशान Tissue Paper पर आ जाएं तो oily स्किन होती है।

Cleansing :-इस प्रकार की स्किन को दिन में दो बार धोना चाहिए। ठण्डे पानी से धो कर खुरदरे तौलिए का प्रयोग करें। इस पर cleansing milk का प्रयोग न करें।

Nourishing Tonic :-Astringent लगाने से pours बन्द हो जाते हैं। इसके बाद foundation लगायें। इससे face मुलायम होता है। weekly फेस पैक लगाना चाहिए।
Nourishing :-ऐसी स्किन के लिए कोई Nourishing cream का प्रयोग नहीं होता। इस स्किन के लिए moisturizer का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो खास oily स्किन के लिए बनाया हो। इसका प्रयोग रात को सोने से पहले करें।

Back to top button