नेटवर्क सिक्योरिटी पॉलसीज़ किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsनेटवर्क सिक्योरिटी पॉलसीज़ किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

नेटवर्क सिक्योरिटी पॉलसीज़ किसे कहते है नेटवर्क सिक्योरिटी क्या है नेटवर्क में खतरा क्या है सुरक्षा नियंत्रण और फायरवॉल की व्याख्या करें कंप्यूटर सिक्योरिटी के जनक कौन है कंप्यूटर नेटवर्क किसे कहते हैं साइबर सिक्योरिटी के प्रकार कंप्यूटर सिक्योरिटी इन हिंदी साइबर सिक्योरिटी क्या है कंप्यूटर सुरक्षा की विवेचना कीजिए

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

एक बार जिम्मेदारियां सौंपने के बाद कंपनी मूल सुरक्षा नीति तैयार करना शुरू कर सकती है। व्यापक तौर पर सोचें, कंपनी वाइड मामलों को पहले लें और फिर डिवीजन, ग्रप और व्यक्तिगत स्तर वाले ब्यौरे देखें। आम व्यापार कैसे करें, इसे पूरी तरह से जांचें, तमाम मामलों पर आपको संबोधन की जरूरत पड़ेगी, जिसमें आपको हैरत भी हो सकती है। मुल से शुरुआत करें। आपके डेटा सेंटर का दरवाजा खुला या बंद रखा जाए, यह फैसला करें।

– गोपनीय ग्राहकों और कंपनी डेटा की कुंजी कौन बने, यह फैसला भी महत्वपूर्ण है। दिमाग में हलचल मचाने वाले सवालों में शुरुआत करें, जैसे कि आपकी सूचना कितनी महत्वपूर्ण और बहुमूल्य है? अगर आपकी सूचना को चुरा लिया गया, तो कंपनी का क्या होगा? सुरक्षा उपायों को तैयार करने और लागू कराने का जिम्मेदार कौन होगा? क्या आप बाहरी सलाहकार फर्म की सेवाएं लेंगे या फिर इस काम को खुद करेंगे? निचोड़ यह है कि जोखिम की स्थिति का निरंतर निर्धारण हो।

– इस मामले में दिए जाने वाले उदाहरणों में कर्मचारियों को रखने और निकालने के तरीके, कर्मचारी कैसे नेटवर्क एक्सेस प्राप्त करें, भले ही कर्मचारियों को पहचान बैज पहनने पड़े और भले ही विजिटर को हस्ताक्षर करने पड़े, यह शामिल होता है। आपको यह भी जानना चाहिए कि आपका नेटवर्क कहां असुरक्षित है।

– सामान्य समस्या क्षेत्रों को जाने जैसे कि सुरक्षा मामलों के जानकार साफ्टवेयर का ध्यान रखें। कुछ मामलों में सुरक्षा समस्याओं को तय करने में सामान्यत: साफ्टवेयर की अपडायलिंग और आईएटेस्ट पैच की स्थापना और डवलपिंग शामिल होती है। इसके बावजूद अन्य समस्याओं का कारण डिफाल्ट फायर वॉल की स्थापना और कंफ्यूग्रेशन भी हो सकता है। नेटवर्क के हमलावरों की पहली रणनीति डिफाल्ट सेटअप की तहकीकात करना होता है।

नेटवर्क को विद्वेषपूर्ण हैकर और आकस्मिक ताक-झांक करने वालों का प्रतिरोधक बनने में सक्षम होना चाहिए। आपको यह मालूम होना चाहिए कि नेटवर्क हमला होने की जानकारी कितनी तेजी से देता है और आप इसका कितनी तेजी से जवाब देते हैं। तमाम कंपनियां ग्राहक भरोसा खोने के डर से सुरक्षा उल्लंघन की बात को स्वीकार ही नहीं करती है। आपकी इस बारे में क्या नीति है? आप वायरस, हमलावर जावा और एक्टिव एक्स के हमलों से वेब साइट का बचाव कैसे करेंगे? इसका सीधा सा समाधान वीआरएल ब्लाकिंग साफ्टवेयर का इस्तेमाल है। इसके साथ ही कर्मचारियों के लिए बिना ड्राइव के वर्क स्टेशन की स्थापना करनी चाहिये ।

Back to top button