नेटवर्क सिक्योरिटी से आप क्या समझते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsनेटवर्क सिक्योरिटी से आप क्या समझते है
itipapers Staff asked 2 years ago

नेटवर्क सिक्योरिटी से आप क्या समझते है नेटवर्क सुरक्षा क्या है नेटवर्क सिक्योरिटी क्या है इन हिंदी नेटवर्क में खतरा क्या है सुरक्षा नियंत्रण और फायरवॉल की व्याख्या करें Network security नेटवर्क सुरक्षा पर विस्तृत व्याख्या कीजिए Network Security in Hindi PDF इंटरनेट सुरक्षा क्या है इसे कैसे कम किया जा सकता है What is database Security explain different Security

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

वर्तमान समय में शायद ही कोई ऐसा ऑफिस हो जिसके कम्प्यूटर आपस में नेटवर्किंग से न जुड़े हों। नेटवर्किंग में कम्प्यूटरों का आपसी जुड़ाव और डेटा का तेजी से स्थानान्तरण आम बात है लेकिन इससे भी जरूरी बात यह है कि आप ऐसे में डेटा की सुरक्षा के लिये क्या कदम उठाते हैं? प्रस्तुत है इसी से जुड़ी जानकारी जो आपको यह बतायेगी कि आप अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिये क्या-क्या कर सकते हैं।

– आफिस नेटवर्क में सूचनाओं को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है, फिर भले ही तीन पीसी केबल से जडे हों या फिर हजारों पीसी का नेटवर्क दुनिया भर में फैला हो। अगर आपका नेटवर्क किसी अनधिकृत प्रवेश से सुरक्षित नहीं है, तो कंपनी स्वामित्व से लेकर कर्मचारियों की निजी पहचानों वाली सूचनाओं, कारोबारी गुप्त सूचनाएं सबकुछ जोखिम में होगी। इसलिए कंपनी की पीसी सुरक्षा में समुचित तकनीकी से भी ज्यादा की जरूरत होती है।

– वास्तव में आधुनिक साफ्टवेयर और हार्डवेयर उपकरण जटिल सुरक्षा के छोटे टुकड़े होते हैं। ध्यान रहे इसमें सामूहिक नीतियां और जिम्मेदारियों सौंपना भी महत्वपूर्ण हैं। पीसी सुरक्षा सीरिज के इस आखिरी पार्ट में कंपनी स्तर की सुरक्षा का ब्यौरा है ज्यादातर कंपनियां समझती हैं कि अगर वे इंटरनेट से जुड़ेंगी तो उन्हें किसी-न-किसी तरह की सुरक्षा की जरूरत पड़ेगी। फिर भी ज्यादातर मामलों में ये वह नहीं जानती हैं वे कहां जाएं और क्या करें। एक कंपनी, जो कि सिर्फ व्यक्तिगत कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाली है, उसे यह फैसला करना होगा कि उसे किस तरह की इंटरनेट एक्सेस की जरूरत है।

– इस जरूरतों को पूरा करने के लिए क्या किया जाए? ताक झांक करने वालों से डेटा को कैसे बचाया जाए? कंपनी के प्रशासकों को इस बात को लेकर भी खासी चिंता रहती है कि किस कर्मचारी विशेष को, व्यापारिक इकाई और ग्राहकों को किस स्तर तक की नेटवर्क में पैठ की अनुमति दी जाए? अन्य शब्दों में नेटवर्क प्रबंधकों को यह निश्चित करना जरूरी है कि कंपनी के नेटवर्क पर कौन बाहर से प्रवेश कर सकता है और उसे क्या देखने की अनुमति दी जाए। कंपनी कर्मचारियों के लिए भी ऐसा निर्धारण जरूरी है।

– यह फैसला करना भी जरूरी है कि कर्मचारी विशेष की । इंटरनेट पर पैठ होनी चाहिए या नहीं? कौन सा ब्राउजर और ई-मेल साफ्टवेयर का इस्तेमाल हो और साफ्टवेयर अपग्रेड्स को स्थापित करने और डाउनलोड करने का कौन जिम्मेदार होगा।

– इन कामों की जिम्मेदारी सौंपना महत्वपूर्ण लक्ष्य है। कुछ मामलो में कंपनी प्रशासक प्रोडक्ट अपडेट्स लगाने, वायरसों की स्कैनिंग करने, पासवर्डों का प्रबंध करने और अन्य सुरक्षा उपायों को मुहैया कराने के स्वयं जिम्मेदार होते हैं। अन्य मामलों में कर्मचारियों को ये जिम्मेदारियां सौंपी जा सकती हैं। कुछ मौकों पर इन दोनों का तालमेल बनाया जाता है। यह बात ध्यान में रखें कि दूसरे कहां पर हैं।

Back to top button