पासवर्ड हैंडिल कैसे किया जाता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsपासवर्ड हैंडिल कैसे किया जाता है
itipapers Staff asked 2 years ago

पासवर्ड हैंडिल कैसे किया जाता है How to unlock bike handle lock with key How to handle lock bike How to unlock bike handle lock without key सिलेंडर लॉक How to lock motorcycle with key बिना चाबी के अलमारी का लॉक कैसे खोलें हैंडल लॉक डोर लॉक

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

कम्प्यूटर सिस्टमों में सुरक्षा की दृष्टि से कई स्तरों के पासवर्डों को प्रयोग किया जाता है। कुछ लैपटॉप्स में तो आप तीन स्तर के पासवर्ड प्रयोग कर सकते हैं। इन त्रिस्तरीय पासवर्ड में से यदि आप दो को खो देते हैं तो इन्हें रिकवर करने में बहुत बड़ी समस्या आ सकती है और आप कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क तथा मदरबोर्ड काम करना बंद कर सकते हैं। ये तीनों पासवर्ड निम्न होते हैं

पॉवर ऑन पासवर्ड
यह पासवर्ड सिस्टम को प्रोटेक्ट करता है और किसी भी अनाधिकृत यूजर को पॉवर ऑन करने से रोकने में सक्षम होता है। इस पासवर्ड को ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा सिस्टम को बूट होने से पहले एंटर करना होता है। POP नामक यह पासवर्ड मदरबोर्ड की सिस्टम रैम में रहता है। यदि आप इस पासवर्ड को भूल जाते हैं तो इसके लिये एक निर्धारित प्रक्रिया का पालन करके इसे रिमूव कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के बारे में आप आगे जानेंगे।

हार्ड डिस्क पासवर्ड (HDP)
यह पासवर्ड हार्ड डिस्क में स्टोर सूचनाओं को अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रयोग से प्रोटेक्ट करता है। यदि आपने इस पासवर्ड को सेट कर दिया है तो बिना इसके प्रयोग के हार्ड डिस्क के डेटा को एक्सेस नहीं किया जा सकता है। चाहे आप हार्डडिस्क को दूसरे सिस्टम पर क्यों न लगा दें। यह पासवर्ड हार्ड डिस्क के ऐसे एरिया में स्टोर हो जाता है जिसे सिस्टम और यूजर कोई भी एक्सेस नहीं कर सकता है। यदि यह पासवर्ड आप भूल जाते हैं तो न तो इसे रिसेट किया जा सकता है और न ही हार्ड डिस्क के डेटा को एक्सेस किया जा सकता है।

सुपवाइजर पासवर्ड
यह पासवर्ड बॉयोस में स्टोर सूचनाओं को प्रोटेक्ट करता है। इसे संक्षेप में SVP के नाम से जाना जाता है। यदि आप इस पासवर्ड को सेट करने के बाद बॉयोस सेटअप में कोई परिवर्तन करना चाहते हैं तो पहले इसे एंटर करना अनिवार्य होता है। यह पासवर्ड मदरबोर्ड में लगी एक विशेष प्रकार की मेमोरी में स्टोर हो जाता है और यदि आप इसे भूल गये हैं तो न तो इसे रिसेट किया जा सकता है और न ही इसे एक्सेस किया जा सकता है। यदि आपने POP या HDP पासवर्ड सेट कर दिया है, तो जब भी आप कम्प्यूटर को ऑन करेंगे तो स्क्रीन पर एक प्रॉम्पट आयेगा। यहां पर पासवर्ड एंटर करने के बाद ही सिस्टम आगे बढ़ेगा और बूट होगा। यदि आपने SVP पासवर्ड सेट किया है तो जब भी बॉयोस सेटअप को रन करेंगे तो सिस्टम पहले पासवर्ड मांगेगा और फिर सेटअप को खोलेगा।

Back to top button