प्राथमिक उपचार क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsप्राथमिक उपचार क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

प्राथमिक उपचार क्या होता है प्राथमिक उपचार PDF प्राथमिक चिकित्सा किट में क्या क्या होना चाहिए प्राथमिक सहायता क्या है प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए कौन सी समिति जिम्मेदार है? प्राथमिक चिकित्सा में drabc से क्या तात्पर्य है प्राथमिक चिकित्सा से संबंधित प्रश्नों प्राथमिक चिकित्सा ppt फर्स्ट एड क्या है

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

सुरक्षात्मक सावधानियों का अनुपालन करने से दुर्घटना की सम्भावना काफी कम हो जाती है फिर भी दुर्घटना हो सकती है। जब Mechanic का हाथ विद्युत के फेस तार पर हो और उसका शरीर भूमि से छू जाये तो उसके शरीर में से होकर करंट प्रवाहित होने लगती है। इसके फलस्वरूप उसकी सांस घुट सकती है. नब्ज की गति धीमी हो सकती है, शरीर पर छाले पड़ सकते हैं अथवा हृदय गति बन्द होकर मृत्यु भी हो सकती है।

(i) पीड़ित को विद्युत सम्बन्ध से मुक्त करने के लिए मेन स्विच बन्द कर दें। यदि /मेन स्विच बन्द करना सम्भव न हो तो रबर या सूखी लकड़ी की सहायता से स्वयं को भूमि से पृथक रखते हुए पीड़ित को छुड़ायें।
(ii) यदि पीड़ित के छाले पड़ गये हों या वह बेहोश हो गया हो तो तुरन्त डॉक्टर को बुलवायें।
(iii) डॉक्टर के आने तक निम्नलिखित प्राथमिक उपचार प्रारम्भ कर दें

(अ) पीड़ित के जूते व कपड़े ढीले कर दें या उतार दें। यह ध्यान रखें कि छाले फूटने न पायें।
(ब) पीड़ित को कम्बल आदि उढ़ा दें और उसे गर्म रखें।
(स) यदि पीड़ित को श्वास लेने में कठिनाई हो रही हो तो भीड़ हटा दें और कमरे में हों तो खिडकी दरवाजे खोल दें जिससे कि पीड़ित को स्वच्छ वायु मिलने लगे।
(द) यदि पीड़ित का श्वास रुकता प्रतीत हो रहा हो तो उसके मुँह से नकली दाँत, तम्बाकू आदि निकाल दें और कृत्रिम श्वास क्रिया (artificial respiration) प्रारम्भ कर दें।

Back to top button