प्रिंटर और प्लॉटर किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsप्रिंटर और प्लॉटर किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

प्रिंटर और प्लॉटर किसे कहते है प्लॉटर क्या होता है प्लॉटर के उदाहरण प्रिंटर किसे कहते हैं प्लॉटर का क्या कार्य होता है Types of plotter What is plotter in computer प्लॉटर मशीन Flatbed plotter in hindi

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

जैसा कि आप जानते हैं कि प्रिंटर और प्लॉटर कम्प्यूटर की आउटपुट यूनिट के रूप में काम करते हैं। कम्प्यूटर के द्वारा प्रोसेसर डेटा को जब कागज या अन्य किसी माध्यम पर प्रिंट करना होता है तो इन दोनों उपकरणों को प्रयोग किया जाता है। प्रिंटरों का प्रयोग सामान्य कार्यों के लिये होता है जबकि प्लॉटर के द्वारा बड़े आकार के नक्शों, ड्राइंगों और पेंटिंग्स या विज्ञापनों इत्यादि को प्रिंट करने का काम किया जाता है। प्लॉटर कागज के अलावा प्लास्टिक की शीट और कपड़े पर भी प्रिंटिंग करने में सक्षम होते हैं। आइये इस अध्याय में इन्हीं दोनों उपकरणों का गहन अध्ययन करें।

कम्प्यूटर प्रिंटर

मॉनीटर पर हमें जो सूचनाएं दिखाई देती हैं उन्हें कागज पर प्रिंट करने का कार्य प्रिंटर के द्वारा किया जाता है। प्रिंटर को कम्प्यूटर से जोड़ने में पैरलल पोर्ट, सीरियल पोर्ट और यूएसबी पोर्ट प्रयोग की जाती हैं। वर्तमान समय में यूएसबी और पैरलल पोर्ट पर आधारित प्रिंटर अपने देश में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाते हैं। इसके अलावा प्रिंटरों का प्रयोग कार्य के अनुसार भी अलग-अलग होता है। उदाहरण के लिए, डेस्कटॉप पब्लिशिंग में जहां लेज़र प्रिंटर प्रयोग किए जाते हैं वहीं ऑफिस और घरों में इंकजेट प्रिंटरों का प्रयोग ज्यादा होता है। बैंक जैसी वित्तीय संस्थाएं डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर का प्रयोग करती हैं। यह सभी प्रिंटर अलग-अलग तकनीकों पर आधारित होते हैं। आइए एक-एक करके इनके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

Back to top button