फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (FTP) क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsफाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (FTP) क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (FTP) क्या होता है फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्या है फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल की कार्यप्रणाली का वर्णन करें। FTP एचटीटीपी क्या होता है टेलनेट क्या है टेलनेट का पूर्ण रूप क्या है FTP Full Form Smtp क्या है

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

– यह एक स्टैंडर्ड नेटवर्क प्रोटोकॉल होता है जिसका प्रयोग एक होस्ट कम्प्यूटर से दूसरे होस्ट कम्प्यूटर पर टीसीपी आधारित नेटवर्क (जैसेकि इंटरनेट) का प्रयोग करते हुए कम्प्यूटर फाइलों को ट्रांसफर किया जा सके।

एफटीपी एक्टिव और पैसिव मोड में रन करता है। यह इस बात पर निर्भर होता है कि डेटा कनेक्शन किस तरह से निर्मित किया गया है।

– एक्टिव मोड में क्लाइंट इनकमिंग डेटा को सर्वर की पोर्ट से सुनना प्रारम्भ करता है। ये निर्धारित पोर्ट को FTP कमांड भेजता है और सर्वर को इस बात की जानकारी देता है कि कौन सी पोर्ट सुन रही है।

– यदि किसी खास परिस्थित में क्लाइंट किसी फायरवॉल के पीछे हैं और TCP कनेक्शन को स्वीकार करने में सक्षम नहीं तो पैसिव मोड सक्रिय हो जाता है।

– फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल में लॉगइन करने के लिये सामान्य यूजरनेम और पासवर्ड को प्रयोग किया जाता है। इसमें यूजरनेम को सर्वर के द्वारा USER कमांड का प्रयोग करके भेजा जाता है और पासवर्ड को PASS कमांड के द्वारा।

– इसमें जो सूचनायें क्लाइंट के द्वारा उपलब्ध करायी जाती हैं उन्हें सर्वर के द्वारा स्वीकार किया जाता है। इसमें सर्वर क्लाइंड को ग्रीटिंग भेजता है और सेशन की शुरूआत होती है।

यदि सर्वर इसे सपोर्ट करता है तो यूजर बिना किसी साख (credentials) के भी लॉग-इन कर सकता है। लेकिन यही सर्वर किसी भी सेशन के लिये एक्सेस को लिमटेड भी कर सकता है।

Back to top button