फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल मेल किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsफाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल मेल किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल मेल किसे कहते है फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल को विस्तार से समझाइए फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल की कार्यप्रणाली का वर्णन करें। फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल डोमेन किसे कहते है डाउनलोड किसे कहते हैं टेलनेट क्या है FTP Telnet

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

→ जहां पर फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल एक्सेस प्रयोग में नहीं आता है वहां रिमोट एफटीपी मेल को प्रयोग में लाया जाता है। इसमें एक ई-मेल को दूसरे एफटीपी सर्वर पर भेजा जाता है और यह कार्य FTP कमांड के द्वारा किया जाता है।

– जब फाइल अपने गंतब्य पर डाउनलोड हो जाती है तो इसकी जानकारी गंतब्य पर स्थित कम्प्यूटर भेज देता है। इसका प्रयोग उन स्थानों पर किया जाता है जहां पर फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल की पहुंच प्रतिबंधित हो।

इस प्रक्रिया में रिमोट एफटीपी सर्वर को प्रयोग करते हैं और इसी में वह कमांड होते हैं जो ई-मेल भेजने के लिये काम में लाये जाते हैं।

– वास्तव में यह एक मेल सर्वर ही होता है जो आने वाली ई-मेल को पास करता है, फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल के कमांडों को क्रियान्वित करता है और डाउनलोड के रूप में प्राप्त अटैचमेंट को किसी फाइल के साथ ई-मेल वापस भेजता है।

→ यह एफटीपी क्लाइंट से कम लचीला होता है क्योंकि डायरेक्ट्रियों या निर्देशिकाओं को पारस्परिक क्रिया करते या निर्देशों को संशोधित करते हुए नहीं देखा जा सकता है और इसके प्रति

उत्तर में बड़ी फाइलों को मेल सर्वर के द्वारा भेजने में भी समस्या हो सकती है। आजकल ज्यादातर इंटरनेट यूजर के पास FTP की पहुंच होती है फिर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था न होने के कारण इसका प्रयोग कम होता जा रहा है।

– वर्तमान समय में प्रयोग किये जाने वाले वेब ब्राउजर और फाइल मैनेजर आसानी से FTP सर्वरों से जुड़ सकते हैं चाहे इसमें FTS जैसे प्रोटोकॉल एक्सटेंशन न भी हों।

→ ज्यादातर वेब ब्राउजरों को FTP के निष्क्रिय मोड की जरूरत होती है और इसे पूरा करने में सभी एफटीपी सर्वर सक्षम नहीं होते हैं। कुछ ब्राउजर केवल फाइलों को डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं लेकिन सर्वर में फाइलों को अपलोड कराने की सुविधा प्रदान नहीं करते हैं।

Back to top button