फायरवाल की क्या आवश्यकता होती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsफायरवाल की क्या आवश्यकता होती है
itipapers Staff asked 2 years ago

फायरवाल की क्या आवश्यकता होती है फ़ायरवॉल प्रकार फ़ायरवॉल क्या है इसके उपयोग फायरवॉल क्या है फ़ायरवॉल के उपयोग फायरवाल से आप क्या समझते हैं? मल्टीलेयर फायरवाल कैसे कार्य करती है? फायरवॉल तुमच्या सिस्टीमला हॅकर्सपासून वाचवते. फायर बॉल क्या है कंप्यूटर सिस्टम में अनाधिकृत प्रवेश को कौन रोकता है?

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

– यदि आपका अपना नेटवर्क है और यह नेटवर्क किसी दूसरे ऐसे नेटवर्क से जुड़ा है जो भरोसेमंद नहीं है तो आपको फायरवाल की जरूरत पड़ेगी।

– यदि आपके पास दो या दो से ज्यादा नेटवर्क हैं और आप इन पर पूरा नियंत्रण रखना चाहते हैं तब भी आपको फायरवाल की मदद लेनी पड़ेगी।

– यदि आपके पास डब्ल्यूएएन (वाइड एरिया नेटवर्क) है, जो इंटरनेट को एक रीढ़ की तरह उपयोग करता है, तब भी आपको अपने नेटवर्क की रक्षा के लिए फायरवाल का इस्तेमाल करना होगा।

– अगर आप घर पर एक डेस्कटॉप कंप्यूटर से इंटरनेट सर्फ करते हैं तो आपको फायरवाल के प्रयोग की जरूरत पड़ सकती है।

आप आईसीक्यू जैसे इंटरनेट एप्लिकेशनों (अनुप्रयोगों) का उपयोग करते हैं और यदि इन एप्लिकेशन में कुछ कमियां हैं, तो कोई भी बाहरी व्यक्ति आपके कंप्यूटर तक पहुंच कर गोपनीय डेटाओं को चुरा सकता है और आपका काफी ज्यादा नुकसान कर सकता है।

– यदि आप किसी अनजान या गुमनाम व्यक्ति की फाइलें ले रहे हैं, या चैट कर रहे हैं तो हो सकता है अनजाने में आप कोई ऐसी फाइल ले लें जो लगातार एक पोर्ट पर काम करे और इसके माध्यम से संदेश भेजने वाला आपके कंप्यूटर से संपर्क स्थापित कर सकता है और उसे अपनी मर्जी से ऑपरेट कर सकता है।

इसलिए होम कंप्यूटरों के लिए नॉर्टोन पर्सनल फायरवाल ब्लैकआइस, जोन अलार्म, वायरस एमडी और कंसील पीसी फायरवाल जैसे साफ्टवेयर उपलब्ध हैं।

Back to top button