फोकट हमारे शरीर के लिए क्यों लाभदायक है

DWQA QuestionsCategory: Questionsफोकट हमारे शरीर के लिए क्यों लाभदायक है
itipapers Staff asked 3 years ago

फोकट हमारे शरीर के लिए क्यों लाभदायक है भोजन के पोषक तत्व कौन-कौन से हैं असंतुलित भोजन से क्या आशय है संतुलित आहार की कमी से होने वाले रोग संतुलित आहार एवं पोषक तत्वों की कमी से होने वाले रोग संतुलित आहार कौन-कौन से हैं संतुलित आहार की आवश्यकता संतुलित व असंतुलित भोजन किसे कहते हैं संतुलित आहार का चित्र

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

फोकट हमारे शरीर के लिए क्यों लाभदायक है
हम भोजन इसलिए खाते हैं कि हमारे शरीर का विकास और वृद्धि हो, हमें शक्ति एवं ताकत प्राप्त हो। शरीर को शक्ति और गर्मी प्रदान करने के लिए ये सारे तत्त्व निरोल नहीं लेने चाहिएं, नहीं तो ये हमारे शरीर की इन्द्रियों की झिल्लियों में जम जायेंगे। इसका परिणाम यह निकलेगा कि फोकट के बिना ऐसी खुराक का लाभ की जगह नुकसान होगा। अनावश्यक पदार्थ शरीर में से बाहर नहीं निकलेंगे। इसलिए ज़रूरी है कि खाने वाली चीजें हमेशा रेशे वाली हों, अन्यथा हमारी नाड़ियां पूरी तरह साफ नहीं होंगी। फोकट शरीर में झाडू अर्थात् सफ़ाई का काम करते हैं और अंतड़ियों को गंदगी-रहित बनाते हैं। ठीक मल निकास से हमारा शरीर तंदुरुस्त हो जाता है। शरीर को पूरी तरह साफ़ रखने के लिए और फोकट पदार्थों की प्राप्ति के लिए निम्नलिखित भोजन का उपयोग करना चाहिए :

हमे फोकट कैसे प्राप्त होते है
मूली, शलगम, टमाटर, गाजर, खीरा, सलाद, छिलकों वाले अनाज, दालें, गेहूं, बेसन और बिना छाना हुआ आटा आदि। ये सब वस्तुएं हमारी अंतड़ियों को ऐसे साफ़ करती हैं जैसे सफ़ाई करने वाला ब्रुश सफ़ाई करता है।
हमे प्रोटीन कैसे प्राप्त होते है
यह मीट, मछली, पनीर, दालें, दूध और अण्डों में पाई जाती है।
1. Carbohydrates :-यह सब प्रकार की शक्कर में पाई जाती है। यह strative food जैसे rice, potato, bread और आटे की बनी चीज़ों आदि में भी पाई जाती है।
2. Fats and oil :-यह घी, वनस्पति, मक्खन और vegetable oils व मांस-मछली में पाई जाती है।
3. Vitamins:-ये अलग-अलग प्रकार के food में पाये जाते हैं, specially fruit and vegetable में। V
itamin ‘A’ :-यह fish, butter, गाजर आदि में पाया जाता है। यह बच्चों की growth के लिए और कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में सहायता करता है।
Vitamin ‘B’ :-यह मीट, अण्डे, पनीर, मछली, दूध और green vegetables में पाया जाता है। Vitamin B Complex बालों तथा skin के लिए यह अच्छा tonic है।
Vitamin ‘C’ :-यह fresh food में पाया जाता है। खट्टे फल, नीबू, संतरा और टमाटर तथा हरे पत्ते वाली सब्जियों में मिलता है।
Vitamin ‘D’ :-यह सूर्य की ultra violet rays में होता है और सूर्य से प्राप्त होता है। यह हड्डियों की Formation के लिए है।
Vitamin ‘E’ :-यह ज़्यादातर गेहूं के दानों, दालों में पाया जाता है। यह शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है।
Vitamin ‘K’ :-यह कई प्रकार की सब्जियों में पाया जाता है। इसकी कमी हो तो काम करने की ताकत खत्म हो जाती है।
Calcium :-यह दूध और दूध से बनी चीज़ों में पाया जाता है। हरी सब्जियों में इसकी मात्रा ज़्यादा होती है।
Iron :-यह मीट, अण्डे की जर्दी, green vegetables, choclate में होता है।

Back to top button