बालों का उपचार

DWQA QuestionsCategory: Questionsबालों का उपचार
itipapers Staff asked 3 years ago

बालों का उपचार बालों का झड़ना कैसे बंद करें बालों का झड़ना कैसे बंद करें oil बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय बाल टूटने की दवा बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा बाल झड़ने का कारण बाल झड़ने की दवा पतंजलि बाल झड़ने की बीमारी किस विटामिन के कारण होता है

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

बालों का उपचार
1. Treatment for Dry Hair-बालों का खुश्क होना oil glands का ठीक ढंग से काम न करने पर निर्भर करता है। ये बाल रूखे-रूखे होते हैं। टूटते रहते हैं। इनके लिए मसाज बहुत ज़रूरी है। मसाज के लिए नारियल तेल, जैतून का तेल, सरसों का तेल अधिक फायदेमंद है। सिर धोने से पहले अपने बालों को तेल से अच्छी तरह मसाज करें। मसाज 15-20 मिनट तक करते रहें। हल्के-हल्के से मसाज करें। फिर अगले दिन शैंपू करें। मसाज के बाद अपने बालों को steam दें। बाल धोने के बाद अपने बालों को तौलिए से अच्छी तरह से लपेटें। तौलिया गर्म पानी में अच्छी प्रकार dip किया हो। इसके साथ ही बालों की जड़ें अच्छी प्रकार मज़बूत हो जाती हैं और बाल झड़ते नहीं हैं। बालों के लिए अण्डा, सिरका और मेहंदी बढ़िया और लाभकारी कंडीशनर होता है। Back combing, spray आदि से बाल खुश्क हो जाते हैं। ऐसे बालों को soft shampoo की आवश्यकता होती है। Egg shampoo या cream shampoo ऐसे बालों के लिए रहता है। dry बालों को हफ्ते में एक बार धोना चाहिए।
2. Treatment for oily Hair-Oily hair अधिकतर गन्दे दिखाई देते हैं। Oily बालों को अधिकतर धूल-मिट्टी से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार shampoo करें। Oily hair अधिकतर चिपचिपे होते हैं। इनको daily धोना अधिक फायदेमंद है। बेसन, मुल्तानी मिट्टी Oily बालों के लिए सबसे बढ़िया है। Hair सिरका बालों के लिए बढ़िया कंडीशनर है। बेसन के साथ बाल खुश्क होते हैं। मुल्तानी मिट्टी में दूध या दही डालकर बालों को लगाने से जड़ें मज़बूत बनती हैं। यह तकरीबन 1/2 घण्टा लगाएं। इसमें आंवला भी use करें, ज्यादा अच्छा है। फिर बाल धो लेने चाहिएं। Oily बालों के लिए Lemon shampoo सबसे अच्छा है। इससे बाल साफ़ हो जाते हैं। ऐसे बालों को Lemon Juice से धोया जाता है।
3. Treatment for Normal Hair-जिनके बाल Normal हों उनके लिए नारियल, जैतून का तेल बढ़िया होता है। इसके साथ बाल dry या Oily नहीं होते। ये बाल हफ्ते में एक बार धोने से भी ठीक रहते हैं। रोज़ाना धोने से जड़ें मज़बूत होती हैं और ये दोमुंहें नहीं होते। ऐसे बालों के लिए almond oil का प्रयोग करें। इससे बालों में normal oil और textual ठीक रहता है।
4. Treatment for Dyed and Bleach Hair-ये बाल जल्दी उलझ जाते हैं। इन पर हल्का shampoo करें। Cream या egg shampoo इनके लिए हल्के हाथों से shampoo लगायें ताकि उलझनें न पड़ें। धोने के बाद ठीक प्रकार से बालों को साफ़ towel से dry करें और comb करें।

DANDRUFF क्या होते है
सिर की चमड़ी के बालों में छोटे-छोटे कण निकलते हैं। इनको Medically term में Pityriasis नाम से जाना जाता है। ये हर time चमड़ी की ऊपरी Layer को छोड़ जाते हैं। यदि यह अत्यधिक हो जाए तो यह एक भयानक बीमारी का रूप धारण कर लेती है। Dandruff अलग-अलग किस्म की होती है और कई बार यह अत्यधिक होती है और कोट के कालरों के ऊपर गिरती रहती है। Dandruff का इलाज लगातार करना चाहिए, अन्यथा इसके बढ़ने से बाल झड़ने लग पड़ते हैं।

Back to top button