बालो के कितने प्रकार होते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsबालो के कितने प्रकार होते है
itipapers Staff asked 3 years ago

बालो के कितने प्रकार होते है वॉल कितने प्रकार के होते हैं बल के कितने प्रकार होते हैं वर्ण कितने प्रकार के होते हैं घर्षण बल कितने प्रकार के होते हैं हमारे बाल कितने होते हैं मनुष्य के शरीर में कितने बाल होते हैं प्रश्न कितने प्रकार के होते हैं उदाहरण सहित समझाइए बंध के किन्हीं दो प्रकारों को परिभाषित कीजिए

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

बालो के कितने प्रकार होते है
मानवीय शरीर के बालों को निम्नलिखित दो हिस्सों में बांटा जा सकता है :
(i) Hair Shaft
(ii) Hair Root
(i) Hair Shaft – Hair Shaft बालों का वह हिस्सा है जो चमड़ी के तल पर होता है। बालों की structure के जो Cell होते हैं

Hair Shaft कितने प्रकार के होते है
Hair Shaft की तीन layers होती हैं।
1. Cuticle
2. Cortex
3. Medulla

1. Cuticle :-बालों की सबसे बाह्य Layer को Cuticle कहते हैं। यह बालों का Cover होता है। यह चमड़ी को बाहरी चोट आदि से बचाता हैं। यह कैरोटीन की बनी होती है।
2. Cortex :-बालों के बीच की लेयर जो Cuticle के अन्दर होती है, यह बालों को लचक व मज़बूती देती है। इस लेयर में Pigments होते हैं जो बालों को रंग देते हैं। इसमें वे Cell होते हैं जो बालों की खास जड़ होते हैं। –
3. Medulla :-यह बालों की तीसरी लेयर है। यह सभी प्रकार के बालों में नहीं पाई जाती। शरीर के जिन हिस्सों में ज्यादातर बाल होते हैं, यह वहां नहीं होती। यह जालीदार लेयर होती है जिसमें हवा Cross कर सकती है। रोशनी में देखने से बालों में चमक दिखाई देती है।
(ii) Hair Root-बालों की जड़ जहां बाल का उगना शुरू होता है, उसको Hair root कहते हैं। इसकी निचली सतह नीचे लिखे अनुसार जड़ बनाती है।

Back to top button