बीएनसी (BNC) कनेक्टर किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsबीएनसी (BNC) कनेक्टर किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

बीएनसी (BNC) कनेक्टर किसे कहते है Bnc Syrup in Hindi Bnc Cream uses b.n.c syrup ke fayde in hindi BNC Cream Uses in Hindi B-N-C Syrup price BNC Cream price बीएनसी क्रीम b-n-c syrup for child

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

– बस नेटवर्कों में बीएनसी (BNC) कनेक्टरों का इस्तेमाल होता है। इसे ब्रिटिश नेवी कनेक्टर भी कहते हैं।
इनमें कम्प्यूटरों के डेटा केबलों को साझे बैकबोन से जोड़ने के लिए टी-कनेक्टरों (T) का इस्तेमाल भी होता है। इसके अलावा बैकबोन केबल के दोनों किनारों पर टर्मिनेटर भी लगाए जाते हैं। अब इनका प्रयोग लगभग बंद हो गया है।

CAT5 केबल
नेटवर्क में तेजी से डेटा ट्रांसमिशन के लिए आज कल CAT5 केबल को प्रयोग किया जा रहा है। कम्प्यूटर नेटवर्किंग में यदि आप गीगाबिट गति चाहते हैं तो CATSE और CAT6 केबल को प्रयोग करें। जहां तक अनुसंधान की बात है तो थोड़े ही दिनों में CAT7 केबल भी बाजार में उपलब्ध होगी।
– केबल के साथ RJ45 कनेक्टर को जोड़ना एक बड़ा काम है। इसके लिए क्रिपिंग टूल का प्रयोग करना पड़ता है।
– RJ45 कनेक्टर को CAT5 केबल के साथ आसानी से जोड़ा जा सकता है। लेकिन CAT6 केबल के साथ जोड़ने में आपको परेशानी हो सकती है।
– इसके लिए एक विशेष प्रकार के RJ45 कनेक्टर की जरूरत होती है। लेकिन इनमें तारों का क्रम एक जैसे ही होता है। यह क्रम CAT5 और CAT6 दोनों में ही समान है
• ऑरेंज/व्हाइट
• ऑरेंज/ग्रीन
– ग्रीन/व्हाइट
– ब्लू/व्हाइट
– ग्रीन -ब्राउन/व्हाइट
– ब्राउन

– यदि आप दो हबों को आपस में जोड़ने के लिए सामान्य केबल का प्रयोग कर रहे हैं तो केवल एक हब इस उद्देश्य के लिए पोर्ट को कॉन्फीगर करेगा। इसलिए दूसरे हब में आप रेगुलर पोर्ट में इस केबल को जोड़ें।
– आप ईथरनेट नेटवर्किंग में जब ट्विस्टेड पेयर और थिन ईथरनेट अर्थात 10BASE2 केबल के संयोजन को प्रयोग करेंगे तो ऐसी अवस्था में हब को जोड़ने के लिए थिन ईथरनेट केबल का प्रयोग होगा जिसे बैकबोन कहा जाएगा।
– कैट-5 केबल के सम्बन्ध में तारों के रंग का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। कनेक्टर से जोड़ते समय इन रंगों का ध्यान रखना होता है। निम्न तालिका में रंगों के अनुसार केबल कनेक्शन को दर्शाया गया है

Back to top button