बेसिक टेक्स्ट इनपुट क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsबेसिक टेक्स्ट इनपुट क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

बेसिक टेक्स्ट इनपुट क्या होता है इनपुट क्या है इनपुट उपकरण क्या होते हैं? संक्षेप में महत्वपूर्ण इनपुट उपकरणों का वर्णन करें। इनपुट उपकरण क्या है इनपुट और आउटपुट क्या है इनपुट उपकरण है इनपुट उपकरणों पर संक्षिप्त विवरण दीजिये। टेक्स्ट बॉक्स क्या है इनपुट उपकरण पर संक्षिप्त विवरण

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

– टेबलेट पीसी में टेक्स्ट एंटर करने की प्रमुख विधि है, टेबलेट पीसी इनपुट पैनल का उपयोग करना। यह आपको स्क्रीन पर नीचे की तरफ मिलेगा।
– यदि टिप छिपा हुआ है, तो टिप कैपस्चर का उपयोग करके इसे ला सकते हैं। आप पैनल में लाइन के ऊपर लिखते हैं और कुछ ही क्षणों में आपका लिखा टेक्स्ट में परिवर्तित हो जाएगा।
– इसके साथ ही जिस डॉक्यूमेंट पर आप काम कर रहे हैं, उसके इंसर्शन प्वाइंट पर एंटर हो जाएगा। अब सेंड बटन दबा सकते हैं, तत्काल हैंडरिटन रेकॉग्निशन सामने आ जाएगा।
– यदि आपको अपना लिखा पहचानने के लिए टिप लाने में अड़चन आ रही है, तो प्रिव्यू पैनल को टेक्स्ट भेजने के लिए टिप को सेट कर सकते हैं।
– यहां एक सुनिश्चित हो जाएगा कि शब्दों की सही-सही पहचान कर ली गई है। अगर ऐसा नहीं है तो वर्ड पर क्लिक करें, एक छोटा हरा त्रिकोण सामने आएगा। इस पर क्लिक करें। यह आपके समक्ष विकल्पों की सूची पेश करेगा। गलत शब्दों को हटाने के लिए इनमें से एक का चयन करें। .
कुछ एप्लिकेशन आपको करेक्शन लगाने की अनुमति देंगे। यदि पीडीए पर इनपुट टेक्स्ट रखते हैं, तो टेक्स्ट एंट्री के लिए सिंगल कैरेक्टर विधि काम में ला सकते हैं।
– ऐसा करने के लिए टिप में टूल्स मीनू खोलें और विकल्पों को चुनें। यहां आप यह चुनाव कर सकते हैं कि आपको क्या पॉकेट पीसी लेटर रिकॉगनाइजर डिस्प्ले करना है, जिसमें आप एक बार में एक अक्षर ही एंटर कर सकते हैं।
– यह आप पॉकेट पीसी ब्लॉक रेकॉगनाइजर को चुन लें, जो इसी तरह के इनपुटों का इस्तेमाल करता है। इन दोनों में से एक चुनाव करके टिप में बायीं ओर नया इनपुट एरिया जोड़ें, जहां आप अक्षर लिख सकेंगे।
• यदि हस्तलेखन की पहचान नहीं हो पाती है तो निराश मत होइए आपके हाथ में की-बोर्ड है। नीचे बायीं ओर स्थित टैब का उपयोग कर ऑन स्क्रीन की-बोर्ड लगाएं।

Back to top button