बॉयोस के क्या मुख्य फंक्शन है

DWQA QuestionsCategory: Questionsबॉयोस के क्या मुख्य फंक्शन है
itipapers Staff asked 2 years ago

बॉयोस के क्या मुख्य फंक्शन है Bios क्या है BIOS का उपयोग किया जाता है Bios का पूरा नाम क्या है Types of BIOS Bios Instagram ऑपरेटिंग सिस्टम से क्या समझते हैं ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार समझाइये 1 रैम क्या है

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

वर्तमान समय में प्रयोग किये जा रहे किसी भी मदरबोर्ड की बॉयोस मूल रूप से निम्न चार कार्य करती है0 यह सिस्टम का POST अर्थात पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट करती है। जिसमें प्रोसेसर, मेमोरी, चिपसेट, वीडियो एडेप्टर, डिस्क कंट्रोलर. डिस्क ड्राइव्स और की-बोर्ड इत्यादि की जांच की जाती है।

बॉयोस सिस्टम के सेटअप को स्टोर करते रखती है। सिस्टम का सेटअप एक मीनू ड्रिवन प्रोग्राम होता है। इसमें सम्पूर्ण सिस्टम कॉन्फीगुरेशन स्टोर होती है।

इस प्रोग्राम को POST के दौरान किसी विशेष की को दबाकर सामने लाया जा सकता है। इस सेटअप का प्रयोग करके आप सिस्टम की डेट और टाइम को सेट करने के साथ डिस्क ड्राइवों की सेटिंग, बूटिंग क्रम, पासवर्ड सेटिंग और पॉवर मैनेजमेंट सेटिंग कर सकते हैं।

बॉयोस की तीसरा अहम अंग है बूट स्ट्रैप लोडर, यह एक तरह का रूटीन होता है जो सिस्टम के साथ जोड़ी गयी डिस्क ड्राइवों के प्रथम भौतिक सेक्टर को मास्टर बूट रिकार्ड MBR के लिये रीड करता है।

जब इसे MBR कोड मिल जाता है तो यह उसे क्रियान्वित करता है और बूट प्रोसेस को आगे बढ़ाता है। इस प्रोसेस में बूटेबल वॉल्यूम के फिजिकल सेक्टर (VBR-Volume Boot Record) को रीड करके ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड किया जाता है।
बॉयोस का चौथा भाग है बेसिक इनपुट-आउटपुट सिस्टम, इसके अंतर्गत सभी ड्राइवर एक्टीवेट होकर सिस्टम से जुड़ी डिवाइसों को सक्रिय करने का काम करते हैं। बॉयोस के लिये निम्न प्रकार की रोम चिप प्रयोग की जाती हैं

ROM -रीड ओनली मेमोरी।
PROM -प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी।
EPROM -इरेजेबल प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी।
EEPROM -इलेक्ट्रिकली इरेजेबल प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी।

वर्तमान समय में इलेक्ट्रिकली इरेजेबल प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी को बॉयोस के रूप में प्रयोग किया जाता है। कई मदरबोर्डी में बॉयोस को रिसेट करने के लिये जम्पर लगे होते हैं। इंटेल चिपसेट वाले प्रत्येक मदरबोर्ड में यह सुविधा निहित होती है। निम्न रेखाचित्र में आप इंटेल चिपसेट के मदरबोर्ड की इस सुविधा को देख सकते हैं

बॉयोस के रिसेट करने की जरूरत तब होती है जब गलत कॉन्फीगुरेशन सेट होने की वजह से कम्प्यूटर ढंग से काम नहीं करता है और बार-बार हैंग हो जाता है। ऐसी अवस्था में जम्पर सेटिंग के द्वारा इसे रिसेट करके फैक्ट्री सेटिंग पर लाते हैं और दोबारा से सही कॉन्फीगुरेशन सेट करते हैं। यदि किसी मदरबोर्ड में यह जम्पर नहीं है तो आप इसकी बैटरी को निकाल कर इसे फैक्ट्री द्वारा की गयी डिफॉल्ट सेटिंग पर ला सकते हैं।यदि आपने बॉयोस सेटस्त सेटिंग ठीक से की है तो इससे बाहर निकलने से पहले इस सेटिंग को सेव करें और इसके बाद ही बाहर निकले। F10 फंक्शन की को दबाकर यह काम किया जा सकता है।

Back to top button