बॉयोस सेटिंग और मेंटीनेन्स क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsबॉयोस सेटिंग और मेंटीनेन्स क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

बॉयोस सेटिंग और मेंटीनेन्स क्या होता है BIOS का उपयोग होता है Bios क्या है सिस्टम में वोटिंग का मतलब क्या है Cmos क्या है Cpu me CMOS chip ka work in Hindi Full form of CMOS in computer MOS Kya hai CMOS ka karya Kya Hai

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

वर्तमान समय में जितने भी कम्प्यूटर चलन में हैं सभी में एक ROM BIOS के जरिये सेटअप प्रोग्राम स्टोर होता है। इस सेटअप प्रोग्राम को कम्प्यूटर ऑन करने के तुरंत बाद ही एक की को दबाकर एक्टीवेट किया जा सकता है। कम्प्यूटर को ऑन करते ही स्क्रीन पर सबसे पहले पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट होता है, इस टेस्ट के दौरान की आपके स्क्रीन में यह मैसेज पढ़ने को मिलेगा कि आप कौन सी की को दबाकर BIOS या CMOS सेटअप को एक्टीवेट कर सकते हैं। किसी में F2 तो किसी में Ctrl+Del या फिर किसी में Del की को दबाकर इस सेटअप को सामने लाया जा सकता है। वर्तमान समय निम्न चार प्रकार की बॉयोस प्रयोग की जाती हैं

⇨ यदि आपके कम्प्यूटर में AMI बॉयोस है तो पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट के दौरान Del की को दबाकर इसे एक्टीवेट कर सकते है ⇨ यदि आपके कम्प्यूटर में Phoenix बॉयोस है तो पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट के दौरान F2 की को दबाकर इसे एक्टीवेट कर सकते हैं।

⇨ यदि आपके कम्प्यूटर में Award बॉयोस है तो पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट के दौरान Del या Ctrl+Alt+Esc कीज को दबाकर इसे एक्टीवेट कर सकते हैं।

⇨ यदि आपके कम्प्यूटर में Microid रिसर्च बॉयोस है तो पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट के दौरान Esc की को दबाकर इसे एक्टीवेट कर सकते हैं। ⇨ यदि आपके पास कॉम्पेक का कम्प्यूटर है तो पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट के दौरान F10 की को दबाकर इसे एक्टीवेट कर सकते

⇨ यदि आपके पास IBM का कम्प्यूटर है तो पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट के दौरान F1 की को दबाकर इसे एक्टीवेट कर सकते हैं।

⇨ यदि आपके पास TOSHIBA का कम्प्यूटर है तो पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट के दौरान F2 की को दबाकर इसे एक्टीवेट कर सकते हैं।

⇨ विंडोज़ के अलावा आप सिस्टम की पॉवर को ऑफ करके भी इसे प्रयोग कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के अंतर्गत आप पॉवर की बटन को दबाने के तुरंत बाद Esc की दबा कर रखें और POST के दौरान यह कार्य करें। जैसे ही POST समाप्त होगा आपके सामने एक प्रॉम्पट आयेगा कि आप F1 की को दबाकर सेटअप में एंटर कर सकते हैं।

⇨ यदि आपके पास बहुत पुराने मॉडल का ऐसा कम्प्यूटर है जिसमें डॉस प्राम्पट आता है तो TSETUP नामक प्रोग्राम को डॉस प्रॉम्पट से रन करके सेटअप को सामने लाते हैं।

⇨ यदि आपके पास कॉम्पैक का प्रिसारियो मॉडल है तो बॉयोस सेटअप में एंटर करने के लिये F2 नामक फंक्शन की को दबायें।

⇨ यदि आपके पास कॉम्पैक का Evo मॉडल है तो बॉयोस सेटअप में जाने के लिये F10 नामक फंक्शन की को दबायें।

⇨ यदि आपके पास कॉम्पैक का Prosignia मॉडल है तो बॉयोस सेटअप में जाने के लिये उस समय F10 नामक फंक्शन की को दबायें जब स्टार्टअप के दौरान ऊपरी दायें कोने में कर्सर चमक रहा हो।

⇨ Dell, Gatway, Sony, Acer, MPC, FOSA और अन्य लैपटॉप्स के सेटअप में एंटर करने के लिये उस समय F2 नामक फंक्शन की को दबायें जब स्क्रीन पर कम्प्यूटर ऑन करते ही कम्पनी का लोगो चमक रहा हो।

Back to top button