ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ किसे कहते है What is Blue Screen of Death What is BSOD how do you troubleshoot it Blue screen of Death Windows 11 How to fix blue screen of Death How to fix blue screen of Death Windows 10 What causes Blue Screen of Death Blue screen of Death Blue screen of death Windows 7

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

यह एक गंभीर समस्या होती है और इसका कारण ऑपरेटिंग सिस्टम का करप्ट होना तथा DLL फाइलों का मिसिंग या गायब होना होता है। आइये इस समस्या और इसके समाधान के बारे में जानें

• यह समस्या डेस्कटॉप कम्प्यूटर और लैपटॉप दोनों में आती है। इसमें कम्प्यूटर की स्क्रीन नीले रंग की हो जाती है और इस पर सफेद अक्षरों में ढेर सा टेक्स्ट लिखा दिखाई देने लगता है,

– कई बार हार्ड डिस्क ड्राइव में बैड सेक्टर आने से या ऑपरेटिंग सिस्टम की DLL या डायरेक्ट लिंक लाइब्रेरी फाइलों के करप्ट होने से यह समस्या आती है। इसके अलावा विंडोज़ में वायरस या मलवेयर आने से भी यह प्रॉब्लम आ जाती है।

जब भी यह समस्या सामने आती है तो सिस्टम या तो पूरी तरह से बंद हो जाता है या फिर रिस्टार्ट हो जाता है और फिर विंडोज़ को पूरी तरह से लोड नहीं करता है और न ही बूट होता है। एक तरह से यह हैंग हो जाता है।

ऐसी स्थिति में आप कम्प्यूटर का मुख्य ऑन/ऑफ स्विच दबायें और सिस्टम को रिस्टार्ट करें।

• जैसी ही सिस्टम रिस्टार्ट होने लगे या पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट शुरू हो तो F8 नामक फंक्शन की को दबा लें। इससे स्क्रीन . पर विंडोज़ का बूट स्लेक्शन मीनू आयेगा।

• जैसी ही सिस्टम रिस्टार्ट होने लगे या पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट शुरू हो तो F8 नामक फंक्शन की को दबा लें। इससे स्क्रीन . पर विंडोज़ का बूट स्लेक्शन मीनू आयेगा।

सेफ मोड में डिस्क क्लीनअप यूटीलिटी को रन करें। इसके बाद सिस्टम को विंडोज़ की शटडाउन बटन पर क्लिक करके रिस्टार्ट कर लें।

अब जब विंडोज़ रिस्टार्ट हो तो इसे नार्मल मोड में बूट करें। इससे आपके सामने सामान्य डेस्कटॉप आ जायेगा, जहां से आप काम करना शुरू कर सकते हैं।

यदि अब भी आपके सामने विंडोज़ का डेस्कटॉप न आये तो फिर से सिस्टम को हॉट बूट करें और जब पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट चालू हो तो F10 नामक फंक्शन की को दबायें। इससे स्क्रीन पर विंडोज़ का रिकवरी विकल्प आयेगा।

– इसमें अनेक विकल्प होते हैं। इसके पहले विकल्प स्टार्टअप रिपेयर को क्लिक करें। इससे ऑपरेटिंग सिस्टम की रिपेयरिंग का काम शुरू हो जायेगा। इस प्रक्रिया में काफी समय लगता है। यह समय एक घंटे तक का हो सकता है। यह विकल्प ज्यादातर मौकों पर कम्प्यूटर को अपने आप ठीक कर देता है और विंडोज़ के डेस्कटॉप को सामने लाता है। ,

इस प्रक्रिया में सिस्टम कई बार रिबूट भी होता है। इस रिबूटिंग से घबरायें नहीं और इंतजार करें। इस विकल्प से जब सिस्टम रिस्टोर होता है तो आपका डेटा सुरक्षित रहता है केवल ऑपरेटिंग सिस्टम ही रिस्टोर होता है।

– यदि आप पहले कभी सिस्टम इमेज को क्रियेट किया है और उसे रिस्टोर करना चाहते हैं तो सिस्टम रिकवरी ऑप्शन नामक बॉक्स में जाकर सिस्टम इमेज रिकवरी नामक विकल्प को क्लिक करके यह कार्य कर सकते हैं।

Back to top button