मदरबोर्ड के कनेक्टर और जम्पर क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमदरबोर्ड के कनेक्टर और जम्पर क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

मदरबोर्ड के कनेक्टर और जम्पर क्या होता है मदरबोर्ड के प्रकार मदरबोर्ड के कार्य मदरबोर्ड के चित्र मदरबोर्ड क्या होता है मदरबोर्ड के घटक क्या हैं मदरबोर्ड का उदाहरण है मदरबोर्ड कैसे बनता है मदरबोर्ड का आविष्कार किसने किया

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

मदरबोर्ड में कौन-कौन से कनेक्टर होते हैं तथा किस जम्पर से क्या सेटिंग होती है इसकी जानकारी आप निम्न तालिका से प्राप्त कर सकते हैंकम्पोनेंट

मदरबोर्ड को प्रयोग के लिये तैयार करना आप मदरबोर्ड की सेटिंग निम्न चरणों के माध्यम से बहत ही आसानी से कर सकते हैं

⇨सबसे पहले आप जम्पर सेटिंग के सेक्शन को ध्यान से देखें और सही जम्पर सेटिंग करें। ⇨RAM चिप, जिसे DIMM मॉड्यूल भी कहा जाता है, को मदरबोर्ड पर सही ढंग से लगाएं।

⇨ प्रोसेसर को मदरबोर्ड में बने सॉकेट में सही दिशा में लगाएं।

⇨कम्प्यूटर कैबिनेट के उस भाग को खोलें जिसमें मदरबोर्ड को फिट करना है और मदरबोर्ड को सावधानी पूर्वक उस पर फिट करें। ⇨यदि आप LANया मॉडेम जैसे कार्ड प्रयोग करना चाहते हैं तो ___ उन्हें मदरबोर्ड पर बने एक्सपेंशन स्लॉट पर लगाएं।

⇨ आप जो डिस्क ड्राइवें कम्प्यूटर के साथ प्रयोग करना चाहते हैं उन्हें इंस्टॉल करें। ⇨मदरबोर्ड से पॉवर सप्लाई कनेक्टर, पोर्ट कनेक्टर और डिस्प्ले तथा ऑडियो कनेक्टर जोड़ें।

⇨कम्प्यूटर को ऑन करके BIOS CMOS सेटअप यूटीलिटी में जाकर हार्ड डिस्क को ऑटो डिटेक्ट करें। ⇨बूटिंग क्रम, टाइपमैटिक रेट, एंटी-वायरस प्रोटेक्शन जैसे पैरामीटरों को BIOS सेटअप से स्लेक्ट करें। अंत में इस सेटिंग को सेव कर लें।

Back to top button