माइक्रोसॉफ्ट टेबलेट पीसी किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमाइक्रोसॉफ्ट टेबलेट पीसी किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

माइक्रोसॉफ्ट टेबलेट पीसी किसे कहते है टैबलेट पीसी क्या है टैबलेट के प्रकार सिस्टम टैबलेट पीसी टेबलेट माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ कौन है डिजिटाइजिंग टैबलेट टेबलेट कैसे बनती है

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

माइक्रोसॉफ्ट ने जिस वर्ग के लिए यह टेबलेट पीसी बनाया है, उसे उसने नॉलेज वर्कर्स नाम दिया है। टेबलेट पीसी उस व्यक्ति के लिए है जो कहीं जा रहा है और जिसे मीटिंग के नोट्स लेने हैं और फिर अपनी इस यात्रा के दौरान ही वापस इंटरनेट से जुड़ जाना है। कुल मिलाकर वह दफ्तर में मौजूद नहीं है, एक जगह बैठा नहीं है, कहीं से भी अपना काम कर रहा है। ऐसे उपयोक्ता ज्यादातर अपने को ऐसी स्थिति में पाते हैं, जैसे- ट्रेन चल रहे हों, दफ्तर के कॉरिडोर में हों, या फिर कार में हों, लेकिन काम नहीं रुकना चाहिए और ऐसी स्थिति में की-बोर्ड, माउस, डेस्क जैसा तामझाम तो लेकर चला नहीं जा सकता। तो फिर सवाल आता है कि अपने पीसी में आप टेक्स्ट कैसे डालेंगे? या स्क्रीन पर जो भी आ रहा होगा, उससे आपका संपर्क कैसे बनेगा? इन्हीं सबका हल है- टेबलेट पीसी।

टेबलेट पीसी एक ऐसी डिवाइस है जो जमीन पर गतिशील रहते हुए काम करने के लिए तैयार की गई है। टेबलेट पीसी बहुत ही छोटे और हल्के हैं और इसमें संचार तकनीक से संबंधित सारी महत्वपूर्ण चीजें रखी गई हैं। जैसे-ब्ल्यूटूथ, WI-F1, मॉडेम, इंटरनेट । लेकिन टेबलेट पीसी की सबसे बड़ी खूबी यह है कि ये माइक्रोसॉफ्ट के सबसे नए ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाते हैं।

विंडोज़ एक्सपी प्रोफेशनल टेबलेट पीसी एडिशन । जो भी काम आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर करते हैं, या जो भी ऑपरेटिंग सिस्टम से कर सकते हैं विंडोज-एक्सपी टेबलेट पीसी एडिशन से आपको वे ढेरों खूबियां मिलेंगी, जो अलग-अलग सिस्टमों में मिलती हैं।

– कंप्यूटरों के लिए की-बोर्ड और माउस प्राइमरी इनपुट डिवाइस होते हैं। लेकिन टेबलेट पीसी ने इन्हें प्राइमरी की बजाय सेकेंडरी का दिया है। 9 बजाय इसके, उपयोगकर्ता एक विशेष प्रकार के पेन से प्रेशर सेंसिटिव स्क्रीन पर लिखते हैं-ठीक वैसे ही जैसे कागज के पैड पर।

– विंडोज टेबलेट पीसी एडिशन में हैंडराइटिंग रेकॉग्निशन तकनालॉजी भी है, जो स्क्रीन पर आपके द्वारा लिखी गई चीज को एडिटेबल टेक्स्ट में बदल सकती है। यह तकनालॉजी ही सबसे महत्वपूर्ण विकास है जिसने टेबलेट पीसी को सफल बनाया है।

– हस्तलेखन की एकदम सौ फीसदी शुद्ध पहचान कर पाना कंप्यूटर जगत का लंबे समय से लक्ष्य रहा है और अंतत: माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें सफलता पाई है। इसके लिए कंपनी ने पिछले 15 साल में हस्तलेखन के करोड़ों नमूनों का एक विशाल डेटाबेस तैयार किया है। इसके विश्लेषण और व्याख्या के लिए अलग से सॉफ्टवेयर बनाया है।

– यदि आप ऐसे डॉक्टर हैं कि अपना लिखा खुद नहीं पढ़ सकते तो, निश्चय ही टेबलेट पीसी आपके लिए उपयोगी साबित हो । सकता है।

Back to top button