मुख्य एलीमेंट्स कौन से होते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमुख्य एलीमेंट्स कौन से होते है
itipapers Staff asked 2 years ago

मुख्य एलीमेंट्स कौन से होते है तत्व कितने प्रकार के होते हैं नाम बताइए ११८ तत्वों के नाम हिंदी में परायूरेनियम तत्व कौन से हैं संक्रमण तत्व की विशेषताएं प्रथम संक्रमण श्रेणी के तत्वों का रसायन मोलिब्डेनम क्या है तृतीय संक्रमण श्रेणी के तत्वों के नाम

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में जो मुख्य एलीमेंट्स होते हैं वे निम्न

⇨ कर्नेल (Kernel)
लाइनेक्स में कर्नेल ही सब कुछ होता है। कुल मिलाकर यह भी कर सकते हैं कि लाइनेक्स ही अपने आप में कर्नेल है। यह मेमोरी में जो प्रोग्राम लोड करता है और उन्हें जो एनवायरमेंट उपलब्ध कराता है, जिसमें कि वे चल सकें, मेमोरी का प्रबंधन करता है, हार्डवेयर डिवाइसों को जोड़ता है। लाइनेक्स कर्नेल, सॉफ्टवेयर का एक बड़ा और जटिल हिस्सा होता है। इसमें डिवाइस ड्राइवर भी शामिल होते हैं। इसके अलावा डिस्क कंट्रोलर इनपुट और आउटपुट डिवाइसें, नेटवर्क इंटरफेस आदि भी होते हैं। इसका सिद्धांत यह है कि बॉक्स के बाहर इंस्टॉलेशन प्रोग्राम आपके लिए एक सिस्टम बना सकता है, जिसमें कर्नेल को रिकंपाइल करने की जरूरत नहीं होती है। कई उपयोक्ताओं के लिए तो यह पर्याप्त होता है। पर यदि आप जटिल सर्वर सिस्टम बना रहे हैं तो सिस्टम की की परफॉर्मेंस, स्थायित्व या मशीन इंस्टॉल करना इन सबका पूरा ध्यान रखें, क्योंकि सिस्टम नेटवर्क से स्थाई रूप से जुड़ेगा। लाइनेक्स कर्नेल में सुधार की प्रक्रिया अनवरत चलती है। इसमें नई – से – नई चीजें डाल कर दक्षता बढ़ाए जाने का काम जारी है। इस समय दो करंट कर्नेल वर्जन हैं। एक स्टेबल कर्नेल वर्जन और दूसरा डेवलपमेंट कर्नेल वर्जन।

⇨ शेल (Shell)
लाइनेक्स में यह प्रोग्राम एक एंटरप्रेटर का कार्य करता है और यूजर के द्वारा दिये गये कमांडों को प्रोसेसर तक पहुंचाता है। लाइनेक्स के कमांड या तो कमांड लाइन पर टाइप किये जाते हैं या फिर उन्हें एक फाइल के अंतर्गत रखते हैं। तकनीकी भाषा में इन्हें शेल स्क्रिप्ट भी कहते हैं। शेल स्क्रिप्ट के अंतर्गत आने वाले इन्हीं कमांडों को शेल एंटरप्रेट करके कम्प्यूटर के प्रोसेसर तक पहुंचा देता है।

Back to top button