मेंटीनेन्स, समस्यायें और समाधान कैसे होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमेंटीनेन्स, समस्यायें और समाधान कैसे होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

मेंटीनेन्स, समस्यायें और समाधान कैसे होता है किसी भी समस्या का हल करने के लिए किसकी आवश्यकता होती है? हर समस्या का समाधान है हर समस्या का समाधान मंत्र अगर कोई समस्या आपके सामने आती है तो इस समस्या का समाधान आप कैसे करते हैं उदाहरण सहित समझाइए समस्या समाधान क्यों महत्वपूर्ण है समस्या और समाधान पर निबंध जीवन में समस्याओं का समाधान झगड़े से नहीं निकलता स्पष्ट कीजिए । समस्याओं के

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

चूंकि इस समय प्लॉटरों का प्रयोग जमकर हो रहा है इसलिये यह बहुत जरूरी है कि आप इसके मेन्टीनेन्स और रखरखाव से परिचित हों ताकि यह लंबे समय तक बिना की बाधा के अपना कार्य करता रहे। आइये ऐसी ही कुछ तकनीक टिप्स पर ध्यान दें८प्लॉटर काफी समय तक अच्छी गुणवत्ता वाली प्रिंटिंग कर सकें या कटिंग कर सके, इसके लिए प्रिंटर को हमेशा ढक कर रखें और दिन में एक या दो प्रिंट अवश्य निकालें।

⇨ टोनर काट्रिज बदलते समय या कटिंग नाइफ बहुत ही सावधानी बरतें। कार्टिज बदलने के निर्देश स्याही खत्म होने के बाद स्क्रीन पर आते हैं इनका अक्षरश: पालन करें।

⇨ कई बार नयी कार्टिज लगाने पर भी प्रिंटर यह मैसेज देता है कि कार्ट्जि नहीं लगी है। इसका कारण यह हो सकते हैं कि कार्टिज के एक साइड में लगी प्रोग्रामेबल चिप पर गंदगी हो या टेप लगी हो। यदि टेप है तो हटा दें और यदि गंदगी है तो एक कॉटन की बड लेकर उसे साफ कर दें या फिर एक साफ टिश्यू पेपर लेकर साफ करें।

⇨ नये पेन या इंक काट्रिज या टोनर को लगाने के बाद भी यदि प्रिंटर कार्य नहीं कर रहा है तो इसका ड्राइवर ठीक तरह से इंस्टॉल करें। रंगीन प्रिंटिंग करने के लिए इसके सही ड्राइवर का इंस्टाल होना आवश्यक है।

⇨ जब प्रिंटर और कम्प्यूटर ऑन हों तो कभी भी इनको आपस में जोड़ने वाली केबल न लगाएं। केबल लगाते समय या केबल निकालते समय दोनों का बंद होना अनिवार्य है।

⇨ प्लॉटर के साथ जो यूटीलिटी सॉफ्टवेयर आता है उससे आप इसके हैड को क्लीन भी कर सकते हैं और एलाइन भी कर सकते हैं। प्रिंटिंग क्वालिटी अच्छी न होने पर इस यूटीलिटी का प्रयोग करें।

⇨ हमेशा उसी कंपनी की इंक और टोनर काट्जि प्रयोग करें जिस कंपनी का लॅॉटर है। यदि आप पैसे बचाने के लिए दूसरी कंपनी की इंक या टोनर प्रयोग करेंगे तो इसका हैड खराब हो सकता है।

⇨ प्लॉटर को कभी भी गीले कपड़े से साफ न करें। इसे हमेशा साफ और सूखे कपड़े से साफ करें। यह कार्य आपको रोजाना करना होगा ताकि इसकी मूविंग हैड असेम्बली पर धूल न चिपके।

⇨ कुछ प्लॉटरों में USB पोर्ट के साथ एक लैन पोर्ट भी होती है। इस प्रिंटर को ईथरनेट केबल के द्वारा नेटवर्किंग से जोड़ा जा सकता है। इसके लिये आपको एक विशेष केबल की जरूरत होगी जिसमें USB और LAN दोनों के लिये कनेक्टर हों।

Back to top button