मेमोरी ट्रबलशूटिंग किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमेमोरी ट्रबलशूटिंग किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

मेमोरी ट्रबलशूटिंग किसे कहते है फ्लैश ड्राइव क्या है यू. एस. बी. 3.0 फ्लैश ड्राइव क्या है ? कंप्यूटर का मुख्य कार्य क्या है कंप्यूटर के मुख्य भाग कितने होते हैं कंप्यूटर के कितने भाग होते हैं English कंप्यूटर किसे कहते हैं कंप्यूटर के कितने भाग होते हैं उनके नाम

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

मेमोरी के संदर्भ में आई खराबी का पता लगाने के लिए आज भी एक जटिल प्रोसेस है। इसके लिए आपको सबसे पहले मेमोरी डायग्नोस्टिक टेस्टिंग प्रोग्राम की जरूरत होगी। वैसे तो प्रत्येक मदरबोर्ड की बायोस में मेमोरी जांच का प्रोग्राम रहता है जोकि पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट के दौरान ही मेमोरी की जांच पूरी कर लेता है। कई बार आपको कंप्यूटर के साथ मिली यूटीलिटी डिस्क में भी ऐसे प्रोग्राम मिल सकते हैं जिनसे मेमोरी की जांच की जा सके।

⇨ पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट के समय जब बायोस का प्रोग्राम मेमोरी की जांच करता है तो सबसे पहले वह यह पता लगाता है कि कंप्यूटर में कुल कितनी मेमोरी है।

⇨ यदि कंप्यूटर में लगी मेमोरी और बायोस द्वारा जांची गई मेमोरी में कोई अंतर है तो आपको स्क्रीन पर एरर मैसेज दिखाई देगा। इसके अतिरिक्त कुछ मदरबोर्ड में बीप सुविधा होती है। जिससे आप बीप ध्वनियों को सुनकर मेमोरी की गलती का पता लगा सकते हैं।

⇨ फैटल एरर के संबंध में अक्सर बीप ध्वनि सुनाई देती है। कई बार पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट में मेमोरी की खराबी का पता नहीं लगता है और यह सेल्फ टेस्ट आराम से पूरा हो जाता है। लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होते समय या फिर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के क्रियान्वित होते समय समस्या सामने आ जाती है। ऐसे वक्त में मेमोरी जांचने वाले प्रोग्राम चलाकर आप पता लगा सकते हैं कि क्या खराबी है। मेमोरी की आम खराबियों में निम्न चार खराबियां प्रमुख होती हैं

Back to top button