मैट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमैट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

मैट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क किसे कहते है वाइड एरिया नेटवर्क क्या होता है लोकल एरिया नेटवर्क क्या है मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क के लाभ What are the requirements of Wide Area networks वाइड एरिया नेटवर्क की आवश्यकताएं क्या हैं पर्सनल एरिया नेटवर्क Wan क्या है Man क्या है WAN wide area network

2 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

वायरलेस नेटवर्किंग की रेंज़ उसके साथ प्रयोग किए गए उपकरणों की क्षमता पर आधारित होती है। यह क्षमता क्लाइंट कम्प्यूटर और एक्सेस प्वाइंट के मध्य की दूरी को निर्धारित करता है। वायरलेस उपकरणों के निर्माता इंडोर और आउटडोर क्षेत्रों के लिए अलगअलग क्षमता वाले उपकरण बनाते हैं। आमतौर पर इनडोर रेंज के अंतर्गत 150 से लेकर 300 फिट की दूरी निहित होती है। आउटडोर के संदर्भ में यह दूरी एक हजार फिट तक हो सकती है। आपको एक बात फिर भी याद रखनी है कि यह दूरी वातावरण से भी प्रभावित होती है।
– वायरलेस नेटवर्क वाले कम्प्यूटर एक्सेस प्वाइंट से कितनी संख्या में जुड़ सकते हैं यह भी पूरी तरह से निर्माता द्वारा बनाए गए उपकरण और उसकी क्षमता पर निर्भर है।
– कुछ हार्डवेयर एक्सेस प्वाइंट 10 की संख्या में वायरलेस कम्प्यूटर जोड़ सकते हैं और कुछ 100 वायरलेस कनेक्शन उपलब्ध करा सकते हैं। एक वायरलेस नेटवर्क में एक साथ कई एक्सेस प्वाइंट हो सकते हैं।
– एक से ज्यादा एक्सेस प्वाइंट प्रयोग करने पर ज्यादा संख्या में वायरलेस कनेक्शन उपलब्ध होते हैं। लेकिन यह एक्सेस प्वाइंट काफी खर्चीले हो सकते हैं इसलिए इस खर्चे को कम करने के उद्देश्य से कम्प्यूटर वैज्ञानिकों ने एक्सटेंशन प्वाइंटों का विकास किया है। जिनके द्वारा हमें ज्यादा वायरलेस कनेक्शन उपलब्ध हो सके।

itipapers Staff answered 12 months ago

इस नेटवर्क को संक्षेप में MAN के नाम से जाना जाता है। इसके अंतर्गत शहर भर के या उसके आस-पास के क्षेत्रों के कम्प्यूटर आपस में जुड़कर कार्य करते हैं और सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं।

स्टोरेज़ एरिया नेटवर्कः इसे संक्षेप में SAN भी कहा जाता है। इसके अंतर्गत सर्वर को डेटा स्टोरेज़ उपकरणों से एक विशेष तकनीक के माध्यम से जोड़ते हैं। वर्तमान समय में इस तकनीक के रूप में फाइवर चैनल का प्रयोग किया जा रहा है।

सिस्टम एरिया नेटवर्कः इसे संक्षेप में SAN कहते हैं। इसके अंतर्गत बहुत ही उच्च क्षमता वाले कम्प्यूटर एक उच्च गति वाले कनेक्शन से क्लस्टर कॉन्फीगुरेशन के अंतर्गत आपस में जुड़ते हैं।

वर्तमान समय में लोकल एरिया नेटवर्क को और ज्यादा वर्गीकृत कर दिया गया है जिसकी वजह से सर्वर एरिया नेटवर्क, स्मॉल एरिया नेटवर्क, पर्सनल एरिया नेटवर्क, डेस्क एरिया नेटवर्क, कंट्रोलर एरिया नेटवर्क और क्लस्टर एरिया नेटवर्क जैसे शब्द प्रचलन में आ गये हैं। जब हम आमतौर पर नेटवर्क की बात करते हैं तो __LAN और WAN ही मुख्य हैं। नेटवर्क में प्रयोग किया गया एरिया शब्द वास्तव में दो कम्प्यूटरों या दो नेटवर्कों के बीच की भौतिक दूरी से संदर्भित होता है। जब हम दूरी पर आधारित नेटवर्क सिद्धांत की बात करते हैं तो MAN भी अब LAN और WAN के साथ प्रयोग किया जाने लगा है।

Back to top button