मॉडेम का क्या प्रयोग होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमॉडेम का क्या प्रयोग होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

मॉडेम का क्या प्रयोग होता है मॉडेम का कार्य इंटरनल मॉडेम क्या है मॉडेम किससे जुड़ा होता है मॉडेम का फुल फॉर्म मॉडम क्या है मॉडेम का आविष्कार किसने किया मॉडेम का चित्र ट्रांसमिशन में किस उद्देश्य के लिए मॉडेम का उपयोग किया जाता है

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

वर्तमान समय में प्रयोग किये जाने वाले ज्यादातर मॉडेम इस तरह से बनाये जाते हैं कि उनमें राउटर भी होते हैं। इनमें केबल से जुड़ने की क्षमता तो होती ही है साथ ही साथ ये वाइ-फाइ से भी जुड़ सकते हैं। आइये अब यह समझें कि इंटरनेट से जुड़ने के लिये इन्हें प्रयोग कैसे किया जाता है

ऊपर दिये चित्र में आप देख सकते हैं कि सबसे पहले मॉडेम को टेलीफोन की लाइन से जोड़ा गया है और इसके साथ ही उसमें विद्युत आपूर्ति करने के लिये उसका प्लग बिजली के सॉकेट से जोड़ा गया है।

इसके साथ ही उसे राउटर से भी जोड़ा गया है और राउटर में बिजली आपूर्ति के लिये उसका प्लग बिजली के सॉकेट से जोड़ा गया है।

तीसरे चरण में कम्प्यूटर या लैपटॉप में मॉडेम का ड्राइवर इंस्टॉल किया जा रहा है जिससे कि आपका सिस्टम उससे जुड़ सके और इंटरनेट को प्रयोग कर सके।

– यदि आप किसी ऐसे मॉडेम को प्रयोग कर रहे हैं जिसमें राउटर भी है तो उसका कनेक्शन निम्न प्रकार से किया जाता है

→ इसमें फोन लाइन के पास एक डिब्बी लगाते हैं जो डेटा और फोन लाइन को अलग-अलग कर देती है। फिर डेटा लाइन को मॉडेम से जोड़ते हैं और फोन लाइन को टेलीफोन उपकरण से।

– इसके बाद यदि आपके मॉडेम-राउटर को कम्प्यूटर सिस्टम से जोड़ा जाता है। यदि मॉडेम-राउटर में वाइ-फाई तकनीक है तो और भी अच्छा है। पिछले पेज दिये चित्र में वाई-फाई तकनीक वाला मॉडेम-राउटर दर्शाया गया है।

– वर्तमान समय में ऐसे मॉडेम भी आते हैं जिन्हें USB पोर्ट के जरिये कम्प्यूटर से जोड़ा जाता है। इनमें मॉडेम के साथ-साथ वाई-फाई तकनीक भी इनबिल्ट होती है जिससे किसी भी लैपटॉप या वाइ-फाई तकनीक वाले कम्प्यूटर को इंटरनेट से जोड़ सकते हैं। यदि आप इस तरह के मॉडेम को प्रयोग कर रहे हैं तो इसके ड्राइवर को अपने सिस्टम में जरूर इंस्टॉल करें, अन्यथा इनका प्रयोग करना मुश्किल हो सकता है।

जैसाकि आप पढ़ चुके हैं कि इस समय कम्पनियां ऐसे मॉडेम का निर्माण कर रही हैं जिनमे ब्रॉडबैंड राउटर भी इन-बिल्ट होता है। निम्न रेखाचित्र में कम्बाइंड राउटर/मॉडेम और मॉडेम/ राउटर अलग-अलग हो तो किस तरह से कनेक्शन बनेगा या इनका प्रयोग होगा, को दर्शाया गया है

– चूंकि इस समय मॉडेम और राउटर को प्रयोग करके जहां डेटा साझा या शेयर किया जाता है वहीं इसका प्रयोग करके प्रिंटर को भी शेयर कर सकते हैं। इसके लिये कुछ एडवांस राउटर प्रयोग करने होते हैं।

– इनमें एक विशेष पोर्ट होती है जोकि प्रिंटर को सीधे अपने से जोड़कर उसे शेयर करने की सुविधा प्रदान करती है।

आज कम्प्यूटर ही नहीं बल्कि मोबाइल फोन्स, टेबलेट्स और स्मार्ट टेलीविजन तक में इंटरनेट का प्रयोग होने लगा है। इस सीरीज़ का सबसे लेटेस्ट उपकरण है गूगल ग्लास अर्थात ऐसा चश्मा जिसे पहनकर आप इंटरनेट से जुड़ सकते हैं और जो आप देख रहे हैं उसे दुनिया को दिखा सकते हैं।

Back to top button