मोटापा किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमोटापा किसे कहते है
itipapers Staff asked 3 years ago

मोटापा किसे कहते है मोटापा कैसे कम होगा मोटापा के लक्षण मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों के रूप में नामित कर रहे हैं मोटापा कम करने की दवा मोटापा कम करने का रामबाण उपाय चावल खाने से मोटापा बढ़ता है मोटापा का फोटो शरीर का मोटापा कैसे बढ़ता है

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

मोटापा किसे कहते है मोटापा किसे कहते हैमोटापा किसे कहते हैमोटापा किसे कहते हैमोटापा किसे कहते हैमोटापा किसे कहते हैमोटापा किसे कहते हैमोटापा किसे कहते हैमोटापा किसे कहते हैमोटापा किसे कहते है

संतुलित भोजन क्या होता है
मोटापे को दूर करने के लिए सबसे पहले ज़रूरी है कि आपको भोजन अच्छी प्रकार चबाकर करना चाहिए, प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए। रेशों वाला भोज्य पदार्थ होना चाहिए, जिससे कम भोजन करने से ही आपका पेट भर जायेगा। शरीर भी खाने में कम कैलोरी लेगा। संतुलित और पौष्टिक भोजन होना चाहिए। यदि मांस का प्रयोग भोजन में करना है तो उबला या ग्रिल चिकन, अण्डे का सफेद हिस्सा, उबली या रोस्ट की हुई मछली ले सकते हो। दालें, बीनस, कम फैट वाला दूध और उससे बने पदार्थ, सोया पनीर, फल और सब्जियां आदि भी शामिल होनी चाहिएं। नारियल पानी, बेसन, दलिया आदि चीजें भी खाने में शामिल होनी चाहिए। ये चीजें रोजाना के भोजन में शामिल करने से शरीर का भार संतुलन बना रहेगा।

सलाद क्या होती है
शरीर के संतुलन को बनाये रखने के लिए सलाद का भोजन में होना ज़रूरी होता है। कच्ची सब्जियों को अच्छी तरह धोकर बैक्टीरिया रहित करके हमें भोजन में शामिल करना चाहिए। हम जितना ज़्यादा सलाद भोजन में शामिल करेंगे हमारी ऊर्जा शक्ति का विकास अधिक से अधिक होगा। भोजन करने से कुछ देर पहले सलाद खाना चाहिए ताकि हमें प्रोटीन और विटामिन ज़रूरी मात्रा में प्राप्त हो सकें। गाजर, शलगम, चुकन्दर, खीरा, प्याज, टमाटर इन सब्जियों से हमें प्रोटीन, विटामिन प्राप्त होते हैं।

हानिकारक-स्लाद खाना सेहत के लिए ज़रूरी है। सलाद खाने से पहले यह ज़रूरी है कि हमें पता होना चाहिए कि कौन-सा सलाद हमारे लिए फायदा करता है और कौन-सा नुकसान करता है। डाक्टरों के अनुसार, गाजर, चुकन्दर, खीरा, प्याज, टमाटर, मूली, तरें आदि सब्जियां हमारे शरीर को लाभ देती हैं। परन्तु पत्ते वाली कच्ची सब्जियां हमें नुकसान करती हैं। लैटयूस की जड़ों से कीटाणु इसके खाने वाले पत्तों में प्रवेश करके हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Back to top button